Placeholder canvas

जय शाह के आगे पस्त हुआ पाकिस्तान, एशिया कप 2023 का शेड्यूल हुआ ऐलान, महज 4 मैच होस्ट करेगा पाक, इस देश में खेले जायेंगे 9 मैच

एशिया कप की तस्वीर अब धीरे-धीरे साफ हो रही है. लंबे समय तक विवाद चलने का बाद अब खबर आ रही है कि टूर्नामेंट हाइब्रिड माॅडल के हिसाब से होगा. हाइब्रिड माॅडल यानी एशिया कप अब एक नही दो देशों में होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक 4 मैच पाकिस्तान में होगा जबकि बाकी के 9 मैच श्रीलंका में होगा. आइए इस लेख में हाइब्रिड माॅडल और एशिय कप के संरचना पर बात करते हैं.

कब शुरू होगा एशिया कप

रिपोर्ट के मुताबिक एशिया कप 31 अगस्त को शुरू होगा और 17 सितंबर को समाप्त होगा. बताया जा रहा है कि टीम को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. जो भी टीम पहला लीग चरण पार कर लिया वह सुपर-चार में जगह बना लेगी. फिर जब टूर्नामेंट के अंत में जो दो टीमें टाॅप पर होगी उनके बीच फाइनल खेला जाएगा. ज्यादातर भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में होंगे. ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच तीन एकदिवसीय मैच देखने को मिल सकते हैं.

क्या था एशिया कप का विवाद

एशिया कप को लेकर विवाद यह था कि भारत पाकिस्तान में एशिया कप खेलने नही जाना चाहता था. जब भारत ने पाकिस्तान से जाने से मना किया तो पाकिस्तान ने भी धमकी दी कि वह एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप खेलने हिन्दुस्तान नही जायेंगे. दोनों देशों के क्रिकेट एक्सपर्ट्स इस बात पर रोज डिबेट करने लगे थे कि कौन सही है और कौन गलत है. इस मामले को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने अब समझौते से शांत करा दिया है. अब एशिया कप हाइब्रिड माॅडल के हिसाब से होगा.

क्या होता है हाइब्रिड माॅडल

हाइब्रिड मॉडल के तहत जिस देश को समस्या होती है, उसके मैच न्यूट्रल वेन्यू पर कराए जाते हैं. अब यहाँ की स्थिति को देखें तो बीसीसीआई अपने मैच पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहता था. इसलिए सिर्फ 4 मैच पाकिस्तान में हो रहे हैं, जो टूर्नामेंट के मुख्य होस्ट हैं जबकि 9 मैच श्रीलंका में होने वाला हैं.

ALSO READ:Team India के लिए आई बुरी खबर, अचानक रद्द हुई भारतीय टीम की ये सीरीज, जानिए अब कब अपना पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया