Placeholder canvas

एशेज 2023: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने एजबेस्टन टेस्ट में क्यों ‘ब्लैक आर्म-बैंड’ पहनने का किया फैसला, वजह जानकर नम हो जायेंगी आंखे

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बहुप्रतीक्षित एशेज सीरीज कल से शुरू हो गई है. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. राष्ट्रीय गान के लिए जब दोनों टीमों के खिलाड़ी बाहर आए तब देखा कि दोनों दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों ने हाथ पर काली पट्टी यानी ब्लैक आर्म-बैंड पहना था. आइए समझते हैं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के प्लेयर्स किस घटना के लिए श्रद्धांजली अर्पित कर रहे थे.

क्यों दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने पहने ब्लैक आर्म बैंड

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ब्रिटेन के एक शहर नॉटिंघम में छुरा घोंपने और वैन हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए हाथ में ब्लैक आर्म-बैंड बांधा था. दरअसल इंग्लैंड के एजबेस्टन में हुए इस घटना में तीन लोगों की जान चली गई थी, जिसमें उनमें दो युवा छात्र शामिल थे.

एक छात्र का नाम ग्रेस कुमार था, जो इंग्लैंड की अंडर -18 हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया और वुडफोर्ड वेल्स क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेला करते थे. वहीं दूसरे का नाम बार्नबी वेबर था, और वो भी एक क्रिकेट प्रसंशक थी.

बेन स्टोक्स ने जताया दु:ख

मैच से पहले बोलते हुए इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा कि,

‘इस सप्ताह नॉटिंघम में घटित हुई बेहद दर्दनाक घटना ने सभी को खासकर पीड़ितों के प्रिय मित्रों और परिवारों को बहुत दुख पहुंचाया है. इस घटना ने इंग्लैंड क्रिकेट को भी दुखी किया है, और हमें उन लोगो के बारे में बहुत दुख हुआ है, जो इससे प्रभावित हुए हैं. हम काली पट्टी बांधकर उन्हें सम्मानित करेंगे.’

कैसा रहा पहले दिन का खेल

पहले दिन बेन स्टोक्स ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया. जो रूट ने शतक जड़ा तो जाॅनी बेयरस्टो ने तेजतर्रार अर्धशतक लगा ददिया. तीसरे सत्र के दौरान जब इंग्लैंड जब 393 पर 8 था तब बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर दी. दूसरे पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 14 रन बगैर नुकसान के बना लिए थे.

ALSO READ: BAN vs AFG: अफगानिस्तान को 546 रनों से हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, बना डाला ये महा रिकॉर्ड