Placeholder canvas

रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या नहीं बल्कि 23 साल का ये खिलाड़ी बन सकता है टीम इंडिया का नया कप्तान

एक वायरल रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से विश्व कप के बाद कप्तानी छीन ली जाएगी. कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि रोहित के बाद हार्दिक पंड्या को तीनों फॉर्मेट की कप्तानी दी जा सकती है, लेकिन वहीं कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि हार्दिक पंड्या को सिर्फ T20 में ही कप्तानी मिलेगी बाकी फॉर्मेट की कप्तानी एक युवा बल्लेबाज को मिल सकती है.

23 साल के इस युवा खिलाड़ी को मिलेगी जिम्मेदारी

महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया, लेकिन अब तक के खेले गए क्रिकेट से यह समझ में आता है कि एक ही खिलाड़ी को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाना जोखिम भरा कार्य है.

भारत भी अब बाकी देशों के तरह दो कप्तान या तीन कप्तान के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकता है. ऐसे में जहां T20 के कप्तानी है हार्दिक पंड्या संभालेंगे, वहीं वनडे और टेस्ट की कप्तानी युवा बल्लेबाज शुभमन गिल संभाल सकते हैं.

शुभमन गिल बना सकते हैं भारत को चैंपियन

शुभमन गिल का उम्र अभी सिर्फ 23 साल है और वह अभी से भारतीय टीम के परमानेंट हिस्सा बन गए हैं. शुभमन गिल मैदान पर बहुत ही शांत दिखते हैं वह फैसला भी शानदार तरीके से लेते हैं, जिससे यह प्रतीत होता है कि उनके अंदर एक भविष्य का कप्तान छिपा हुआ है.

हालांकि कहने वाले यह कह सकते हैं कि शुभमन गिल को कप्तानी का कोई भी अनुभव नहीं है, लेकिन फैक्ट यह भी है कि वहीं कप्तान ज्यादा सक्सेसफुल होते हैं, जिनके पास पहले से कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होता है. उदाहरण के लिए हमारे सामने महेंद्र सिंह धोनी स्थापित है.

शुभमन गिल का करियर

वनडे फॉर्मेट में शुभमन गिल ने अब तक 27 मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 62 की औसत से साथ 1437 रन बनाया है. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और 6 और शतक निकले हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने एक दोहरा शतक भी ठोका था. टेस्ट फॉर्मेट में शुभमन गिल ने 18 मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 32 की औसत से 966 रन बनाया है.

ALSO READ: भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की तलाश हुई पूरी, 150KMPH से करता है गेंदबाजी, सीधे विश्वकप टीम में करेगा एंट्री