SA vs AFG

आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला गया. इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने अज़मतुल्लाह उमरज़ई के 97 रनों की मदद से स्कोरबोर्ड पर 244 रन टांग दिए.

जवाब में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से संघर्ष किया. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच रासी वेन डेर डुसेन के अर्धशतक की मदद से 5 विकेट से जीत लिया.

अफगानिस्तान ने बनाए 244, अज़मतुल्लाह ने लगाया अर्धशतक

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानी टीम की शुरुआत बहुत बेहतर नही रही. सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज 25 और इब्राहिम जादरान 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी आज फ्लाॅफ साबित हुए और सिर्फ 2 रन बनाकर केशव महाराज के शिकार बना दिए.

अफगानिस्तान के पहले 3 विकेट सिर्फ 45 रन पर गिर गए थे. लेकिन नम्बर पांच पर खेलने आए अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने 97 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

उमरज़ई ने 107 गेंदो में 7 चौके और 3 छक्के लगाए. उनका साथ नूर अहमद ने 26 रन बनाकर दिया. इस तरह से अफगानिस्तान ने स्कोरबोर्ड पर 244 रन लगाया.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का संघर्ष, 5 विकेट से जीते

दक्षिण अफ्रीका पर हमेशा से यह दबाव रहा है कि वह चेज बेहतर नही कर पाते. इस दबाव को लेकर आज दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज 245 रनों के लक्ष्य को प्राप्त करने उतरे. पहले विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक और तेम्बा बावुमा के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई.

बावुमा 23 तो डी काॅक ने 41 रन बनाए. लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका का मीडिल ऑर्डर एक बार फिर फ्लाॅफ रही. मार्करम 25, क्लासेन 10 और डेविड मिलर 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

हालांकि एक तरफ रासी वेन डेर डुसेन ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने 95 गेंदो में 76 रन बनाए. उनका साथ एंडिले फेहलुकवायो ने 39 रन बनाकर दिया.

अफगानिस्तान हुई विश्व कप 2023 से बाहर

अफगानिस्तान के लिए यह विश्व कप यादगार रहा है. साल 2015 और 2019 में विश्व कप खेल चुकी अफगानी टीम ने इस विश्व कप से पहले सिर्फ एक मुकाबला जीता था.

लेकिन इस विश्व कप में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों को मात दिया है. अफगनिस्तान ने इस टूर्नामेंट में 9 मैच खेला है जिसमें उनको 4 में जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा है.

ALSO READ: IND vs NED: नीदरलैंड के खिलाफ मैच से पहले आई बुरी खबर, जसप्रीत बुमराह की गेंद से चोटिल हुआ ये भारतीय खिलाड़ी, हिटमैन की बढ़ी मुसीबत