team india squad

वनडे विश्व कप का आयोजन इसी साल होना है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगी। उम्मीद है कि घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को अपने नाम करने में कामयाब होगी। टीम इंडिया ने धोनी की अगुवाई में 2011 में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस बात को 12 साल हो चुके हैं। माना जा रहा है कि टीम इंडिया के पास इस वक्त सुनहरा मौका है।

आज हम आपको 5 ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताएंगे जो भारत को वनडे विश्व कप का खिताब जितवा सकते हैं।

विराट कोहली

धोनी की अगुवाई में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 76वां शतक ठोका था।

वनडे क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड्स शानदार रहे हैं। उन्होंने 275 वनडे मैचों में 12,898 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में विराट कोहली ने 46 शतक और 65 अर्धशतक ठोके हैं।

रोहित शर्मा

वनडे विश्व कप 2023 में रोहित शर्मा टीम इंडिया की अगुवाई करते नज़र आएंगे। उम्मीद है कि भारत को रोहित एक बार फिर विश्व कप का खिताब जितवाएंगे। साल 2013 में धोनी ने उन्हें सलामी बल्लेबाजी का मौका दिया था।

इसके बाद से रोहित का करियर परवान चढ़ने लगा और वह हिटमैन के नाम से आज पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। रोहित ने अपने करियर में 244 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 30 शतक और 48 अर्धशतक की मदद से 9837 रन बनाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी धोनी की बोई हुई फसल हैं। आईपीएल 2010 में अश्विन को पहली बार धोनी ने खेलने का मौका दिया था।  रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर में 113 वनडे मैच खेले। इनमें उन्होंने 151 विकेट चटकाए हैं।

रविंद्र जडेजा

धोनी के तैयार किए हुए मैच विनर्स खिलाड़ियों में से एक रविंद्र जडेजा भी हैं। वह टीम इंडिया के साथ-साथ सीएसके के लिए भी आईपीएल में खेलते हैं। फिलहाल स्टार ऑलराउंडर एक्टिव हैं और फॉर्म में चल रहे हैं।

उम्मीद है कि सेलेक्टर्स उन्हें वनडे विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बनाएंगे। जडेजा ने 177 वनडे मैचों में 2560 रन बनाए हैं। इसके अलावा 194 विकेट भी चटकाए हैं।

मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और महेंद्र सिंह धोनी की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने अपने वक्त में शमी को खूब मौके दिए जिनका तेज गेंदबाज ने लाभ भी उठाया। माना जा रहा है कि इस विश्व कप में शमी टीम इंडिया को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

वह अपनी खतरनाक गेंदबाजी से विरोधियों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। शमी ने 90 वनडे मैचों में 162 विकेट अपने नाम किए हैं।

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी ये 4 टीमें! इस दिग्गज ने की बड़ी भविष्यवाणी