hunain shah 1 - 1

क्रिकेट में एक देश के लिए दो भाइयों का खेलना कोई नई बात नहीं हैं, गए वक़्तों में ऐसा कई बार देखने को मिला है जब क्रिकेट में किसी देश की टीम के लिए दो भाईयों ने मिल कर खेला। पूर्व में ऐसे उदाहरणों की बात करें तो भारत के लिए सुरिंदर अमरनाथ-मोहिंदर अमरनाथ और इरफ़ान-पठान-यूसुफ़ पठान जैसी भाईयों की जोड़ियां मशहूर हैं जिन्होंने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जौहर दिखाया।

इसके अलावा अन्य देशों की बात करें तो पाकिस्तान के लिए उमर अकमल-कामरान अकमल और ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श-मिचेल मार्श की जोड़ियाँ अपने देश की टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुकी हैं। इसी सिलिसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 5 मौजूदा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के भाईयों के बारे में जो आने वाले समय में बहुत जल्दी अपने देश की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए नज़र आ सकते हैं।

रोहित रायडू

भारत के पूर्व स्टार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ अंबाती रायडू के छोटे भाई रोहित रायडू मौजूदा वक़्त मे हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट में खेल रहे हैं। रोहित रायडू ने लिस्ट-ए क्रिकेट में अभी तक काफ़ी शानदार प्रदर्शन किया है।

35 लिस्ट-ए मैचों में 29 वर्षीय रोहित ने 48.44 के शानदार औसत से 1405 रन बनाए हैं। अगर वो इसी तरह अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं तो बहुत जल्द भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेलते हुए नज़र आ सकते हैं।

मोहम्मद कैफ़

आईसीसी विश्व कप 2023 में भारत के लिए शानदार कमबैक करने वाले दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी के छोटे भाई मोहम्मद कैफ़ फ़िलहाल बंगाल के लिए घरेली क्रिकेट खेल रहे हैं। बंगाल के लिए अपने लिस्ट-ए करियर की शुरुआत में ही कैफ़ ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया।

गेंदबाज़ी में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि वो जल्द ही भारतीय टीम में खेलने के हक़दार बन सकते हैं।

हुनैन शाह

पाकिस्तान के लिए खेलने वाले स्टार तेज़ गेंदबाज़ नसीम शाह फ़िलहाल चोट के चलते आईसीसी विश्व कप 2023 से बाहर हैं। लेकिन इस बीच उनके छोटे भाई हुनैन शाह भी पाकिस्तान मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं।

इसके पीछे एक बड़ी वजह हुनैन की शानदार रफ़्तार को माना जा रहा है। कई सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है कि हुनैन शाह तकरीबन 160 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं। गौतलब है कि हुनैन शाह की उम्र महज़ 19 साल है।

राघव धवन

भारतीय टीम के लिए खेल चुके हिमाचल प्रदेश के सीनियर ऑलराउंडर ऋषि धवन ने अपने राज्य की टीम के लिए एक लंबे वक़्त तक फ़र्स्ट-क्लास क्रिकेट भी खेला है। इसी बीच अब उनके छोटे भाई राघव धवन भी हिमाचल प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत कर चुके हैं।

24 फ़र्स्ट-क्लास और 8 लिस्ट-ए मैचों में राघव धवन हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अगर वो अपना निरंतर बेहतरीन प्रदर्शन बरकरार रखते हैं तो उनके लिए टीम इंडिया में एंट्री ज़्यादा दूर नहीं है।

विली रूट

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ और पूर्व कप्तान जो रूट का शुमार फ़िलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और महान बल्लेबाज़ों में किया जाता है। रूट एक लंबे वक़्त से इंग्लैंड के लिए खेल रहे हैं और टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ों में शुमार हैं। इसी बीच अब खबरें ये भी है कि 31 वर्षीय बल्लेबाज़ और जो रूट के छोटे भाई विली रूट 67 फ़र्स्ट-क्लास मैच खेल चुके हैं।

इस बीच उनके बल्ले से 7 शतक भी निकले हैं। इस दौरान ये भी माना जा रहा है कि अगले एक-दो काउंटी सीज़न में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तो इंग्लैंड टीम में आसानी से जगह बना सकते हैं।

ALSO READ:REPORTS: हार्दिक पांड्या की जगह मोहम्मद शमी नहीं इस गेंदबाज को मिलेगा मौका, जीत के बाद भी कप्तान ने किया बदलाव का फैसला