Placeholder canvas

5 खिलाड़ी जिन्होंने रणजी और दिलीप ट्रॉफी में मचाया धमाल, जल्द कर सकते हैं टीम इंडिया के लिए टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2023 के फाइनल में टीम इंडिया को करारी शिकस्त मिली थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय खिलाड़ियों की जमकर बखिया उधेड़ी। यही वजह है कि क्रिकेट समर्थक अब भारत की टेस्ट टीम में बदलाव की मांग कर रहे हैं। सीनियर प्लेयर्स की नाकामियों को देखते हुए प्रशंसक युवाओं को मौका देने की मांग उठा रहे हैं।

आज हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताएंगे जो टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल 2023 में उन्होंने अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरीं। लीग के तहत खेले गए 14 मैचों में उन्होंने 163.61 की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए। इसी के साथ वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए।

इससे पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 में भी मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। टूर्नामेंट में पांच मैच खेलते हुए जायसवाल ने नौ पारियों में एक शतक के साथ 315 रन बनाए थे।

युवा बल्लेबाज की शानदार फॉर्म को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें कैरेबियाई टीम के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया है। उम्मीद है कि रोहित शर्मा उन्हें इस दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका दे सकते हैँ।

ईशान किशन

विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से शुरु होने जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए सेलेक्ट किया गया है। उन्होंने अतिरिक्त विकेटकीपर के तौर पर टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। उम्मीद है कि भारतीय कप्तान धाकड़ प्लेयर को इस फॉर्मेट में डेब्यू का मौका दे सकते हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ईशान किशन ने दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 48 टेस्ट मैचों की 82 पारियों में 6 शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 2985 रन बनाए हैं। किशन ने रणजी ट्रॉफी 2022-23  में सिर्फ दो मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने चार पारियों में 180 रन बनाए और सबका ध्यान खींचा।

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ महाराष्ट्र के लिए 2016 से खेल रहे हैं। उन्होंने अपने अब तक के करियर में कुल 28 मुकाबले खेले हैं। इनकी 47 पारियों में गायकवाड़ ने 6 शतक और 9 अर्द्धशतकों की मदद से 1941 रन बनाए हैं।

गायकवाड़ की हालिया फॉर्म को देखते हुए सेलेक्टर्स ने उन्हें वेस्टइंड़ीज के खिलाफ टीम इंडिया में जगह दी है। उम्मीद है कि भारतीय कप्तान उन्हें टेस्ट डेब्यू का मौका देंगे।

मुकेश कुमार

बंगाल की तरफ से घरेलू क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन करने वाले मुकेश कुमार को टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना गया है। रणजी ट्रॉफी 2022-23 में  मुकेश ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने 5 मैचों की 10 पारियों में 22 विकेट लिए।

इसी के साथ वह ईशान पोरेल (27 विकेट) और आकाश दीप (41 विकेट) के बाद रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

अभिमन्यु ईश्वरन

बंगाल के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बनाया गया है। घरेलू क्रिकेट में  वह 2013 से बंगाल के लिए सक्रिय हैं और अब तक  उन्होंने 88 मैचों की 152 पारियों में 22 शतक और 26 अर्द्धशतक के साथ 6567 रन बनाए हैं।

रणजी ट्रॉफी 2022-23 में ईश्वरन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 8 टेस्ट मैचों की 14 पारियों में तीन शतक और तीन अर्द्धशतकों की मदद से 798 रन बनाए।

ALSO READ: स्टार्क, अश्विन या बोल्ट नहीं! एबी डिविलियर्स ने इन 3 गेंदबाजों को बताया दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय