VIRAT KOHLI

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे विश्व कप 2023 में दमदार प्रदर्शन के साथ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने करियर का 50वां वनडे शतक जड़कर इतिहास रच दिया। किंग कोहली ने भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 में तमाम रिकॉर्ड्स बनाए हैं। उनके रिकॉर्ड्स को तोड़ना अन्य क्रिकेटर्स के लिए एवरेस्ट चढ़ने के बराबर होगा।

वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक

बता दें कि 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे विश्व कप 2023 का पहला फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। भारत ने ये मुकाबला 70 रनों से जीतकर फाइनल में जगह बनाई। इस मैच में धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक जड़ा।

उन्होंने 106 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान किंग कोहली ने 117 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ विराट कोहली शतकों के ऐसे पहाड़ पर पहुंच गए हैं जहां बाकी खिलाड़ियों के लिए पहुंचना मुश्किल है।

विश्व कप के एक संस्करण में बनाए 700 से अधिक रन

वनडे विश्व कप 2023 में विराट कोहली ने 10 मैचों की 10 पारियों में 711 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 101.57 के औसत से तीन शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं। इस टूर्नामेंट में किंग कोहली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। इसी के साथ धाकड़ बल्लेबाज ने सचिन तेंदुलकर का एक अन्य रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

उन्होंने किसी एक संस्करण में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन (673) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब अगर फाइनल मैच में विराट कोहली शतक जड़ने में कामयाब होते हैं तो एक विश्व कप एडिशन में उनके 800 से अधिक रन हो जाएंगे।

 30 विश्व कप मैचों में भारत की जीत का हिस्सा रहे

गौरतलब है कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का पहला विश्व कप 2011 में खेला था। न्यूजीलैंड के खिलाफ किंग कोहली ने अपने करियर का 36वां विश्व कप मुकाबला खेला। इनमें से 30 मैचों में वह भारत की जीत का हिस्सा रहे हैं। ऐसा करने वाले वह इकलौते बल्लेबाज हैं।

ALSO READ: विश्व कप 2023 की शर्मनाक हार के बाद राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम से छुट्टी हुई तय, खुद द्रविड़ ने कहा कोच पद छोड़ने पर ये बात