Placeholder canvas

WTC FINAL 2023: रोहित शर्मा की खराब कप्तानी ही नहीं बल्कि इन 3 कारणों से भारतीय टीम को करना पड़ा WTC FINAL में हार का सामना

लंदन के ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेला जा रहा हैं। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला समाप्त हो चुका है, जहां आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों के बड़े अंतर से हराया है।

भारत ने साल 2013 के बाद कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, तो वहीं टीम इंडिया (Team India) के पास इस साल सूखे को खत्म करने का शानदार मौका था, लेकिन इस मौके को भी भारतीय टीम (Team India) ने अपने तीन गलतियों की वजह से गंवा दिया चलिए बताते हैं, वो तीन बड़ी गलतियां

1.टॉस जीतने के बाद भी चुनी गेंदबाजी

दरअसल कंगारू टीम के खिलाफ भारतीय टीम की सबसे बड़ी हार का कारण टॉस जीतकर कप्तान का पहले गेंदबाजी चुनना था। रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ दोनों ही WTC FINAL की पिच के मिजाज को समझने में नाकामयाब हुए।

जहां उनको लगा कि यह पिच गेंदबाजों को मददगार होगी तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजों ने इसे बिल्कुल गलत साबित करके दिखाया और पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया।

2.रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल ना करना

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के अनुभवी और टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज महारथी रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया था।

बता दें कि अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC FINAL) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उनकी जगह रविंद्र जडेजा पर भरोसा जताया। जबकि अश्विन गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी काफी अच्छा परफॉर्मेंस दे सकते थे।

3.WTC FINAL के दोनों पारियों में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

वहीं भारत की हार के पीछे सबसे बड़ी वजह टीम इंडिया के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन भी है। जहां दोनों ही पारियों में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बुरी तरीके से लड़खड़ा आता हुआ दिखाई दिया तो वहीं रहाणे के अलावा कोई भी अन्य खिलाड़ी बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकामयाब साबित हुआ।

बता दें कि अजिंक्य रहाणे ने पहली पारी खेलते हुए 89 रन बनाने का काम किया। जबकि दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज 50 से ज्यादा का स्कोर खड़ा नहीं कर पाया।

ALSO READ: WTC FINAL में भारत की शर्मनाक हार के बाद प्लेयर ऑफ द मैच बने ट्रेविस हेड ने बताया क्यों टीम इंडिया को करना पड़ा हार का सामना