babar azam

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। भारतीय सरज़मीं पर खेले गए लीग मैचों में पाकिस्तान ने सिर्फ 2 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 3 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, अब टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना भी मुश्किल माना जा रहा है। ऐसे में बाबर आजम से कप्तानी छिनने की चर्चाएं शुरु हो गई हैं।

पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल

वनडे विश्व कप 2023 के बाद जब पाकिस्तान टीम अपने वतन लौटेगी तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) बाबर आजम से कप्तानी का जिम्मा छीन सकती है। बाबर के पास इस टूर्नामेंट में खुद को साबित करने का मौका था और वह कप्तान के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे।

इस विषय में बात करते हुए एक सूत्र ने बताया कि अगर पाकिस्तान किसी भी तरह सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर लेता है तो बाबर आजम से कप्तानी छिनने के चांसेस कम हो जाएंगे।

सूत्र ने कहा कि,

“अगर पाकिस्तान कोई चमत्कार कर सकता है और इस विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने सभी शेष मैच जीत सकता है, तो बाबर के पास कप्तान के रूप में बने रहने का कोई मौका होगा और तब भी उसे केवल लाल गेंद प्रारूप में कप्तानी के लिए भेजा जा सकता है।”

बाबर आजम के फैसलों पर उठे सवाल

विश्व कप से पहले पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में एशिया कप 2023 का आयोजन हुआ था। इस दौरान पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल तक का सफऱ तय नहीं कर पाई थी। पीसीबी ने बाबर आजम को उनके पसंदीदा खिलाड़ियों को चुनने का हक दिया था। लेकिन टीम प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुई।

सूत्र ने कहा कि,

“पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ ने मिस्बाह उल हक और मोहम्मद हफीज और कुछ अन्य पूर्व खिलाड़ियों की सलाह को नजरअंदाज कर दिया, जिनसे उन्होंने सलाह ली थी, क्योंकि बाबर इस बात पर अड़े थे कि वह विश्व कप के लिए टीम में बदलाव नहीं चाहते हैं।”

अलग-अलग प्रारुपों में अलग-अलग कप्तान की होगी नियुक्ति

2021 में क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में पाकिस्तान टीम की कमान संभालने वाले बाबर आजम से बहुत जल्द कप्तानी छिन सकती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) भारत की मेजबानी में आयोजित टूर्नामेंट खत्म होने के बाद इस जिम्मेदारी से मुक्त कर सकते हैं। वहीं, उनकी जगह सरफराज अहमद, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी में से किसी एक खिलाड़ी को कप्तान बनाया जा सकता है।

सूत्र ने आगे कहा कि,

“सरफराज को फिर से टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी की मंजूरी मिल सकती है, जबकि शाहीन को टी20 कप्तान बनने का मौका मिल सकता है।” सरफराज फिलहाल विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं हैं।”

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में हार्दिक पांड्या का खेलना मुश्किल, जानिए कितने मैचों से बाहर हुए भारतीय उप कप्तान