bhuvneshwar kumar

वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत में अब 15 दिन से कम समय बचा है। भारत की मेजबानी में इस टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टबूर को होगा। 8 अक्टबूर को टीम इंडिया अपने अभियान की शुरआत करेगी। वहीं, 14 तारीख को भारत और पाकिस्तान के बीच आगामी विश्व कप का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार खिताब जीतकर आईसीसी ट्रॉफी के 10 साल के सूखे को खत्म करने में कामयाब होगी।

बहरहाल, आज हम आपको 3 ऐसे प्लेयर्स के विषय में बताएंगे जिन्हें टीम मैनेजमेंट वर्ल्ड कप तो दूर एशियन गेम्स के लायक भी नहीं समझता।

शिखर धवन

अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन को वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया है। उन्हें एशिया कप में भी खेलने का मौका नहीं मिला। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में कुल 167 वनडे मैच खेले हैं।

इनमें धवन ने 44.11 के बेहतरीन औसत से 6793 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में धवन के नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज हैं। इस खिलाड़ी को आखिरी बार दिसंबर, 2022 में खेलते देखा गया था। तब से वह टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

उम्मीद थी कि धवन 23 सितंबर से चीन में शुरु होने जा रहे एशियन गेम्स 2023 में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उनसे ये मौका भी छीन लिया और रुतुराज गायकवाड़ को टीम की कमान सौंप दी।

युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल भी वनडे विश्व कप 2023 के लिए चुनी गई टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। उन्हें एक बार फिर ड्रॉप कर दिया गया है।

वह एशिया कप के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड का भी हिस्सा नहीं बन पाए थे। चहल ने चहल ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में 72 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 121 विकेट हासिल किए हैं।

भुवनेश्वर कुमार

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का भी वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में चयन नहीं हुआ है। उन्हें कुछ समय पहले टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। तब से वह टीम में वापसी नहीं कर पाए।

इस गेंदबाज ने अपने अब तक के करियर में 121 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 141 विकेट हासिल किए हैं। टीम मैनेजमेंट मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी पर अधिक भरोसा जता रहा है।

ALSO READ: रोहित शर्मा के बाद ये विस्फोटक खिलाड़ी करेगा भारतीय टीम के लिए ओपनिंग, गेंदबाजों के लिए बनेगा काल, कप्तानी में भी है लाजवाब!

Published on September 23, 2023 12:20 pm