Placeholder canvas

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारते ही भारतीय टीम को ICC ने दी बुरी खबर, सीरीज के साथ अपना ताज भी हार बैठी टीम इंडिया

कल खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया था. इस जीत से ऑस्ट्रेलिया को दोतरफा फायदा हुआ है. पहले तो स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया 2-1 से सीरीज जीत ली है और साथ भारत को हटाकर वे आईसीसी रैंकिंग में नम्बर एक पर पहुंच गई है.

ऑस्ट्रेलिया बनी नम्बर वन

भारत-ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय सीरीज के बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी कर दिया है. इसमे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हटाकर नम्बर एक का स्थान प्राप्त कर लिया है. जारी किए रैंकिंग में भारत के पास 112.638 अंक है.

वहीं सीरीज जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास 113.286 रेटिंग अंक हो गए हैं. जबकि, आखिरी एक दिवसीय मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के 112 के मुकाबले भारत 114 रेटिंग अंकों के साथ टॉप पर था.

ऐसी रही सीरीज

भले ही भारतीय टीम सीरीज हार गई, लेकिन इस सीरीज में दर्शकों को रोमांच भर-भर के देखने को मिला. जहां पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया था, तो वहीं दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से मात दिया था.

उम्मीद के मुताबिक तीसरा मुक़ाबला बहुत रोमांचक रहा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 22 रन से हरा दिया, जिससे वे सीरीज 2-1 से जीत गए.

कैसा था तीसरे मैच का रोमांच

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरुआत की. एक तरफ ट्रेविस हेड ने 31 गेंदो में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 33 रन बनाया तो दूसरी तरफ मिचेल मार्श ने 47 रनों की पारी खेली. लेकिन इसके बाद आए कप्तान स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले आउट हो गए. पहले तीनों विकेट हरफ़नमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने लिया. इसके बाद आए वार्नर 23 और लाबुशेन 28 भी सस्ते में आउट हो गए.

270 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी सधी हुई रही. पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने 65 रन जोड़े. जहां रोहित ने 30 तो शुभमन गिल ने 37 रन बनाए. नम्बर तीन पर आए सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया और अर्धशतक लगाया.

विराट कोहली ने 54 रन की पारी खेली. इससे बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते गए और भारत मैच से दूर होता गया. इस तरह से भारत मैच 22 रन से हार गया.

ALSO READ: “हम जीते तो सिर्फ उसकी वजह से” मैन ऑफ द मैच बने एडम जाम्पा ने इस खिलाड़ी को बताया इस अवार्ड का असली हकदार