Placeholder canvas

WTC FINAL: टीम इंडिया को हारता देख विराट कोहली ने संभाली टीम इंडिया की कप्तानी, 4 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को फंसा भेजा पवेलियन

सबको याद होगा कि वर्ल्ड कप जीतने के बाद जब भारत ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो दोनों ही सीरीज में भारत को 4-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. विराट कोहली को कप्तानी 2015 में मिली और वो भी सीरीज के बीच में. हर क्रिकेट खेलने वाला व्यक्ति समझ सकता है कि विराट कोहली पर उस समय कितना दबाव था.

ठीक उसी समय विराट कोहली ने अपने अग्रेसन को अपनी मजबूती बनाई और भारतीय टेस्ट क्रिकेट को नया रूप दिया. विराट कोहली के कप्तानी की वह आक्रमकता आज WTC फाइनल में पूरा देश मिस कर रहा है.

विराट कोहली ने किया खिलाड़ियों को संबोधित

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत अपने पहले पारी में 296 रन पर आलआउट हो गया था. अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ने जरूर अर्द्धशतकीय पारी खेली, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए 469 रन के लक्ष्य के सामने नाकाफी था.

ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को एक मोटिवेशन की जरूरत थी जिसको पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दिया. विराट कोहली ने दूसरे पारी से पहले सभी खिलाड़ियों को आक्रमकता के गुण सीखाए, जिसका वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

चौथे पारी में भारत को मिला 443 रनों का लक्ष्य

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले पारी में स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड के शतक की मदद से 469 रन का टोटल मनाया.

इसके जवाब में भारत ने रहाणे और ठाकुर के अर्धशतक की मदद से 296 रन का स्कोर बनाया. दूसरे पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 278 रन पर अपनी पारी घोषित की जिससे भारत को 443 रन का लक्ष्य मिला. ताजा स्कोर लिखे जाने तक भारत का स्कोर 41 रन पर एक विकेट था.

ALSO READ: दिनेश कार्तिक ने चौथे पारी से पहले WTC FINAL के विजेता की किया भविष्यवाणी, इस टीम को बताया चैंपियन