Placeholder canvas

धोनी, पंत और साहा के बीच कौन है सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज, 51 टेस्ट पारियों में इस खिलाड़ी ने सबको चौकाया

भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज खिलाड़ी ऋषभ पंत ( Rishbh Pant) ने भारतीय टीम में हर फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर ली हैं। खिलाड़ी की असली क्रिकेट स्किल को पहचानने के लिए सफेद कपड़ों में उतरने वाले खिलाड़ी के बाद की जाती है। ऐसा माना जाता है। इसी क्रम में वर्तमान भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत ( Rishabh Pant ) ने अपनी 51 टेस्ट परियां पूरी कर ली हैं। जिसके बाद अब उनके पास रन और पारियों के इतना आंकड़ा हो गया है कि उन्हें आपस में तुलना किया जा सकें। जानिए आंकड़ों के मुताबिक, कौन हुआ बेहतरीन विकेटकीपर…

MS DHONI के उतराधिकारी थे साहा, लेकिन पंत को मिली जिम्मेदारी

Wriddhiman Saha

महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni ) के रिटायरमेंट के बाद से रिद्धिमान साहा ( Wridhiman Saha) को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा था। लेकिन युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ( Rishbh Pant) की बल्लेबाजी के बाद महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) के सभी फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं हाल ही में रिद्धिमान साहा को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम से बाहर भी किया गया है।

MS Dhoni, साहा और पंत के बीच 51 पारियों मे तुलना

wriddhiman saha and ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी, रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत सभी की शुरुआती 51 पारियों के बीच तुलना की जा सकती है। जिसके मुताबिक, ऋषभ पंत श्रेष्ठ नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाने वाले एकलौते एशिया के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

ऋषभ पंत

51 टेस्ट पारियों के अनुसार, ऋषभ पंत वर्तमान में 4 शतकों के साथ 40.85 का औसत खेल रहे हैं। इन शतक में से तीन एशिया से बाहर हैं जबकि 9 अर्द्धशतक भी इनके नाम हैं। महेंद्र सिंह धोनी के 51 टेस्ट पारियों में एक शतक के साथ 35.86 का औसत रखा था वही रिद्धिमान साहा ने तीन शतक के साथ 29.69 का औसत लिया था।

ALSO READ:IPL 2022: धोनी को मिला सुरेश रैना की जगह नंबर 3 पर वाला खिलाड़ी, KKR के खिलाफ ऐसी होगी CSK की प्लेइंग XI

महेंद्र सिंह धोनी, रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत तीनो में ऋषभ पंत को विकेट के पीछे की तकनीक को सबसे कम अनुभवी होने के साथ तीनो खिलाड़ियों की तुलना में सबसे कम आंका जाता है। फिर भी उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 88 और रिद्धिमान साहा के दस्तानों के साथ 118 अधिक 103 आउट किए हैं। ये रिकॉर्ड 51 पारियों तक के हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने रिटायरमेंट ले ली है। वहीं रिद्धिमान साहा ब भारतीय टीम से बाहर किया जा चुके है। जिसके बाद ऋषभ पंत के करियर को काफी ऊंचा आंका सकता है। आंकड़ों को देखकर ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है।

ALSO READ:IPL 2022: आईपीएल की शुरुआत से पहले मयंक अग्रवाल ने की विजेता की भविष्यवाणी, इस टीम को बताया सबसे मजबूत