Placeholder canvas

जब भारतीय टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी, द्रविड़-लक्ष्मण को मिला था विकेट

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है क्रिकेट में कई बार कुछ ऐसी चीजें हो जाती है, जिन पर भरोसा करना बहुत मुश्किल होता है। कुछ ऐसा ही हुआ था साल 2002 में भारत और वेस्टइंडीज के टेस्ट मैच में। जिसमें एक पारी में भारत के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की।

यह क्रिकेट इतिहास में महज तीसरा बार ऐसा मौका था। जब टीम के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी। इसमें टीम का विकेटकीपर भी शामिल था। आईये जानते हैं इस ऐतिहासिक मैच और घटना के बारे में।

लक्ष्मण और अजय ने लगाया था शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 2002 में एंटीगुआ में टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टाॅस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में भारत की ओर से शिव सुंदर दास और वसीम जाफर ओपनिंग करने उतरे। भारत की शुरुआत खराब रही और टीम के ओपनर शिव सुंदर दास महज 3 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद वसीम जाफर और राहुल द्रविड़ ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 155 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को काॅलिन्स ने तोड़ा। जिन्होंने जाफर को 86 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद द्रविड़ भी 91 रन बनाकर आउट हो गए और सचिन भी गोल्डन डक पर पवैलियन लौट गए।

इसके बाद सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने पिच पर खूंटा गाढा। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 65 रन जोडे। गांगुली मैच के दूसरे दिन पहले सेशन में 45 रन बनाकर आउट हो गए। अनिल कुंबले भी 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अजय रात्रा आए। उन्होंने लक्ष्मण के साथ मिलकर 7 विकेट के लिए 217 रन जोड़े।

दोनों ने अपने शतक पूरे किए। जहां लक्ष्मण 130 रन और अजय 115 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों की पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 513 रन बनाकर घोषित कर दी। वेस्टइंडीज की ओर से कफी, काॅलिन और डिल्लोन ने 3-3 विकेट हासिल किए।

ALSO READ:जसप्रीत बुमराह से भी खतरनाक था ये गेंदबाज, रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने नहीं दिया आज तक 1 भी मौका, अब खत्म है करियर!

भारत के सभी खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी

वही इसके बाद पहली वेस्टइंडीज ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी की। वेस्टइंडीज के लिए ओपनिंग जोड़ी ने 65 रन जोड़े। उनका पहला विकेट क्रिस गेल के रूप में गिरा। जो 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से वाॅल हिंडस और रामनरेश सरवन ने अर्धशतक लगाए। हिंडस ने 65 रन बनाए जबकि सरवन ने 51 रनो की पारी खेली।

इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से काॅल हूपर, शिवनारायण चंद्रपाल और जैकब्स ने शतक लगाया। काॅल हूपर और शिवनारायण चंद्रपाल ने 136 रनों की पारी खेली, जबकि जैकब्स ने 118 रन बनाए। इन सभी की बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 629 रन बनाकर घोषित कर दी।

अंत में मैच ड्रॉ हो गया। इस मैच की खास बात यह रही कि वेस्टइंडीज की पहली पारी भारत के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। इनमें से 6 विकेट मिले, जिनमें जहीर खान, सचिन तेंदुलकर और वसीम जाफर ने 2-2 विकेट हासिल किए जबकि अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने 1-1 विकेट हासिल किया।

ALSO READ: IND vs AUS: वनडे सीरीज के लिए बदला मैच का समय, जानिए अब कब, कहां और कैसे देख सकते हैं FREE लाइव