Placeholder canvas

वसीम जाफर ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए चुनी अपनी 15 सदस्यीय टीम, इस दिग्गज खिलाड़ी को दिखाया बाहर का रास्ता!

भारतीय टीम इस वक्त एशिया कप 2023 के लिए श्रीलंका के दौरे पर है। इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया को वनडे विश्व कप भी खेलना है। एशिया कप का आगाज 30 अक्टबूर को हुआ जिसका फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा। वहीं, वनडे विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। जिसका फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा।

वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी भारत के कंधों पर है। उम्मीद  है कि टीम इंडिया घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाकर खिताब अपने नाम करने में कामयाब होगी।

सीनियर्स के साथ युवाओं को मिला मौका

बता दें कि एशिया कप 2023 के लिए सीनियर और युवा खिलाड़ियों को भारतीय स्क्वॉड में जगह मिली है। रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में कप्तानी कर रहे हैं तो हार्दिक पांड्या उप-कप्तानी। टीम में विराट कोहली, रविंद्र जडेजा जैसे सीनियर्स शामिल हैं। हैरानी की बात ये है कि सेलेक्टर्स ने युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा को भी शामिल किया है। इस खिलाड़ी ने अब तक वनडे फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है।

तमाम क्रिकेटर्स का मानना है कि जिन 17 खिलाड़ियों को एशिया कप में सेलेक्ट किया गया है, वही वनडे विश्व कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा होंगे। एक-दो बदलाव की गुजाइंश रहेगी। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने सूर्यकुमार यादव को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि सूर्या की जगह तिलक वर्मा को वनडे विश्व कप में खेलने का मौका मिलना चाहिए।

सूर्या को बाहर करो…

एक इंटरव्यू में जाफर से सवाल किया गया कि आप किन दो खिलाड़ियों को एशिया कप के स्क्वॉड से हटाएंगे या फिर किसी की वाइल्ड कार्ड एंट्री हो सकती है?

इसके जवाब में उन्होंने कहा कि,

 “मुझे नहीं लगता है कि इस स्टेज पर आकर किसी को वाइल्ड कार्ड एंट्री मिलेगी। एशिया कप स्क्वॉड में से जो दो खिलाड़ी बाहर हो सकते हैं, उनमें तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा तो कंफर्म हैं। शायद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा में से कोई एक बाहर हो जाए। हालांकि, मेरा मानना है कि तिलक को रखना चाहिए, क्योंकि वह वनडे फॉर्मेट के लिए उपयुक्त हैं।”

वसीम जाफर ने आगे कहा कि,

”सूर्यकुमार वनडे फॉर्मेट में अब तक कोड क्रैक नहीं कर पाए हैं। वह टी20 के नंबर वन खिलाड़ी हैं लेकिन इस फॉर्मेट में ज्यादा असरदार नहीं रहे हैं। उन्हें वनडे में काफी मौके मिले हैं। वर्ल्ड कप एक बहुत बड़ा इवेंट है। ऐसा लगता है कि तिलक वर्मा वनडे के लिए थोड़े अनुकूल हैं। वह स्ट्राइक रोटेटे करते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। तिलक थोड़ी बहुत गेंदबाजी भी करते हैं लेकिन उसकी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। मेरी नजर में फॉर्मेट के हिसाब से तिलक अनुकूल रहेंगे। मैं तिलक को सूर्यकुमार की जगह वर्ल्ड कप टीम में रखना चाहूंगा।”

वेस्टइंडीज में किया टी20 डेब्यू

गौरतलब है कि तिलक वर्मा ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। उन्होंने इस दौरान विस्फोटक प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपन खेल से एक अच्छी छाप छोड़ी। जिसके फलस्वरुप उन्हें एशिया कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में जगह मिली। उम्मीद है कि वनडे विश्व कप के लिए भी सेलेक्टर्स उन्हें टीम में शामिल करेंगे।

ALSO READ: IND vs PAK: ‘अगर पाकिस्तान के 66 पर 4 विकेट गिरे होते, तो रोहित कभी….’ बाबर आजम के फैसले पर इरफान पठान ने उठाई उंगली, कही ये बात