Placeholder canvas

वीरेंद्र सहवाग बनेंगे टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर? बीसीसीआई अधिकारी ने कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज वीरेंद्र सहवाग बहुत जल्द चीफ सेलेक्टर की कुर्सी संभाल सकते हैं। बताया जा रहा है कि सेलेक्शन कमेटी के पूर्व चेयरमैन चेतन शर्मा के पद से इस्तीफा देने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक ऐसे दिग्गज की तलाश है जो नॉर्थ जोन से है।

बता दें कि टीम इंडिया में किन खिलाड़ियों को किस टूर्नामेंट या सीरीज के लिए सेलेक्ट करने वाली सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन का पद पिछले कुछ वक्त से खाली है। इसकी वजह चेतन शर्मा का स्टिंग ऑपरेशन है।

दरअसल, हाल ही में पूर्व चेयरमैन का एक सनसनीखेज़ वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वे बीसीसीआई और खिलाड़ियों से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करते दिख रहे थे। जिसके बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया था। उनकी जगह शिव सुंदर दास बतौर अंतरिम सेलेक्टर इस जिम्मेदारी का निर्वाहन कर रहे हैं।

बीसीसीआई को है चीफ सेलेक्टर की तलाश

अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई ने सेलेक्शन कमेटी के लिए नेशनल सेलेक्टर की तलाश शुरु कर दी है। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई को नॉर्थ जोन से एक सेलेक्टर की तलाश है। इसमें वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, युवराज सिंह और हरभजन सिंह का नाम सामने आ रहा है। हालांकि, इन सबमें वीरु का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है।

बीसीसीआई के नियमानुसार टीम इंडिया को सेलेक्ट करने वाली सेलेक्शन कमेटी में 5 सेलेक्टर्स की टीम होती है। इनमें से एक को चीफ सेलेक्टर बनाया जाता है।

जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई नॉर्थ जोन से किसी दिग्गज को नेशनल सेलेक्टर का पद सौंपने के विषय में सोच रही है। खास बात ये है कि नॉर्थ जोन से वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे तेज़ उभर कर सामने आ रहा है।

बीसीसीआई अधिकारी का बयान

इसी विषय में बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि,

“प्रशासकों की समिति के कार्यकाल के दौरान वीरू को मुख्य कोच के पद के लिये आवेदन करने के लिए कहा गया जो बाद में अनिल कुंबले बने। अब नहीं लगता कि वह खुद से आवेदन करेंगे। इसके अलावा उनके जैसे बड़े खिलाड़ी को उसके कद के अनुरूप वेतन भी देना होगा।”

उन्होंने आगे बताया कि नॉर्थ जोन से आने वाले ज्यादातर दिग्गज  या तो प्रसारक चैनलों से जुड़े हैं या आईपीएल टीमों से।

अधिकारी ने आगे कहा कि,

“नार्थ जोन से अन्य दिग्गज खिलाड़ी या तो प्रसारक चैनलों से जुड़े हैं या आईपीएल टीमों से। कुछ की अकादमियां है तो कुछ कॉलम लिखते हैं। गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और युवराज सिंह भी उत्तजर क्षेत्र से है लेकिन क्रिकेट को अलविदा कहे को पांच साल पूरा होने के मानदंड पर खरे नहीं उतरते। भारत के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह दो बार आवेदन कर चुके हैं। पहली बार उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया गया, लेकिन दूसरी बार नहीं।”

ALSO READ: “वो पूरी रात दर्द से तड़पते थे, लेकिन…” योद्धा हैं धोनी, CSK CEO ने बताई IPL 2023 की वो बात, जो कोई नहीं जानता