sachin virat 1

टीम इंडिया के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्ले से इतिहास रचा है। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में तमाम ऐसे रिकॉर्ड्स कायम किए हैं जिन्हें तोड़ पाना साधारण क्रिकेटरों के बस की बात नहीं है। लेकिन एक खिलाड़ी है जो सचिन तेंदुलकर के सभी रिकॉर्ड्स पर नज़र गड़ाए बैठा है। उसका लक्ष्य भारत के दिग्गज बल्लेबाज को पछाड़ना है।

हम जिस खिलाड़ी की यहां चर्चा कर रहे हैं वो कोई और नहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के सभी रिकॉर्ड्स तोड़ने का फैसला लिया है। किंग कोहली इस वक्त फॉर्म में हैं और विरोधियों के लिए काल बने हुए हैं।

हाल ही में उन्होंने वनडे विश्व कप में दो अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

उस्मान ख्वाजा का बड़ा बयान

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम के टेस्ट ओपनर उस्मान ख्वाजा ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने तर्क के साथ बताया है कि आज के दौर में सचिन तेंदुलकर से बेहतर प्लेयर कोहली क्यों हैं।

ख्वाजा ने कहा कि,

 “वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में, मैं यह कहने जा रहा हूं कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से बेहतर हैं, यदि आप आंकड़े देखें, तो उन्होंने लगभग उतने ही शतक लगाए हैं, जितने सचिन ने बनाए थे, लेकिन उन्होंने (विराट कोहली) बहुत कम मैच खेले हैं। जब मैं बड़ा हुआ तो सचिन सभी खिलाड़ियों के लिए बेंचमार्क थे, लेकिन अब विराट कोहली जो कर रहे हैं, किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किया है।”

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का वनडे करियर

आकड़ों पर नज़र डालें तो सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे इंटनेशनल मैचों की 452 पारियों में 18,426 रन बनाए हैं। इसमें उनके बल्ले से 49 शतक और 96 अर्धशतक निकले। सचिन ने अपने वनडे करियर के दौरान 2016 चौके और 195 छक्के जड़े।

वहीं, धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने अब तक 284 मैच खेले हैं। इनकी 272 पारियों में उन्होंने 13,239 रन बनाए हैं। इसमें 47 शतक और 68 अर्धशतक शामिल हैं। किंग कोहली के बल्ले से अब तक 1241 चौके और 143 छक्के निकले हैं।

ALSO READ: IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ 4 छक्का लगाते ही इतिहास रच देंगे रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स को छोड़ देंगे इस मामले में पीछे

Published on October 16, 2023 9:31 pm