Placeholder canvas

IPL 2022: भारत को U-19 विश्व कप जीताने वाले ये 8 खिलाड़ी नहीं खेल पायेंगे आईपीएल, जानिए वजह

U19 विश्व कप में भारत रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बन गया है। लेकिन U19 विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाने वाली टीम के आठ खिलाड़ी IPL मेगा ऑक्शन का हिस्सा नहीं हैं। IPL 2022 का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है, लेकिन ये युवा नाम को टीमें खरीद नही सकेंगी इसकी वजह सामने आई है।

क्यों नही होंगे मेगा ऑक्शन में शामिल

U-19 TEAM INDIA

इनमें कई बड़े नाम जैसे उपकप्तान शेख रसीद, दो मैचों में कप्तानी करने वाले निशांत सिंधू और फाइनल में चार विकेट लेने वाले रवि कुमार भी शामिल हैं। इसके अलावा, दिनेश बना, सिद्धार्थ यादव, अंगकृष रघुवंशी, मानव पारेख और गर्व सांगवान भी मेगा नीलामी में शामिल नही है। 

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार आईपीएल ऑक्शन में वहीं खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने कम से कम एक लिस्ट ए या फर्स्ट क्लास मैच खेला हो। इसके अलावा वो खिलाड़ी, जिनकी उम्र 19 साल से ज्यादा है वो दूसरे मैचों के प्रदर्शन के आधार पर भी टीम में जगह बना सकते हैं। 

ALSO READ: ‘सभी खिलाड़ियों को बढ़िया कार से भेजा, और मुझे टूटी-फूटी वैन से’ विराट कोहली ने टीम के सौतेलपन पर किया बड़ा खुलासा

भारत की मौजूदा U19 टीम में आठ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने कोई फर्स्ट क्लास या लिस्ट ए मैच नहीं खेला है, क्योंकि पिछले दो साल में ज्यादा घरेलू मैच नहीं हुए हैं। ऐसे में बीसीसीआई इन आठ खिलाड़ियों को नियमों में छूट दे सकता ताकि ये नीलामी में शामिल हो पाएं।

बीसीसीआई ने कही ये बात

IPL-2022-BCCI

बीसीसीआई के पूर्व एडमिनिस्ट्रेटर रत्नाकर शेट्टी ने कहा कि,

“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ये खिलाड़ी लिस्ट-ए टूर्नामेंट नहीं खेल सके, क्योंकि U19 और लिस्ट-ए के मुकाबले साथ में खेले गए। कोरोना के कारण एक सीजन पूरी तरह से खराब रहा। मेरे हिसाब से बोर्ड को इसे विशेष मामले के तौर पर लेना चाहिए और खिलाड़ियों को नियम की वजह से बाहर नहीं करना चाहिए। टीम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में इन खिलाड़ियों को ऑक्शन से वंचित नहीं किया जा सकता है।”

यदि ये सभी खिलाड़ियों को IPL मेगा ऑक्शन में शामिल होने का मौका मिलता है तो शेख रसीद, निशांत सिंधू, अंगकृष रघुवंशी, दिनेश बाना और रवि कुमार को अच्छी रकम मिल सकती है।

ALSO READ: IPL 2022: उत्तर प्रदेश के इन 3 खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में खरीदने के लिए करोड़ो रूपये लुटा देगी लखनऊ सुपर जायंट्स