IND vs SA
IND vs SA

भारतीय क्रिकेट टीम दिसंबर के महीने में ही साउथ अफ्रीका टूर पर जाने वाली है और यह दौरा कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के चलते संकट में लग रहा है। लेकिन बीसीसीआई का मानना है कि यह टूर रद्द नहीं होगा। ऐसा माना जा रहा है कि टीम में कुछ नए खिलाड़ी को लाया जाएगा और कुछ बदलाव जरूर होंगे। ऐसे में एक तेज गेंदबाज सामने आया है जो इस टूर पर भारतीय कैंप में शामिल हो सकता है।

साउथ अफ्रीका में हो सकता है अर्शदीप का डेब्यू

अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स
अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत के लिए अर्शदीप सिंह का डेब्यू हो सकता है। ये गेंदबाज आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन से सामने आया है। अर्शदीप सिंह पिछले दो आईपीएल सीजन से बेहद अच्छी फॉर्म में हैं और वो आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए भी खेलते हुए दिख सकते हैं। अर्शदीप डेथ ओवरों में चतुर और समझदारी भरी गेंदबाज़ी करते हुए भी नज़र आए हैं। ऐसे में इसी महीने होने वाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में अर्शदीप का डेब्यू हो सकता है। 

भारत के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कुछ समय से खराब लय में है। ऐसे में टीम को एक अच्छे तेज गेंदबाज की जरूरत है जो अर्शदीप इस कमी को पूरी कर सकते हैं। यदि वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो हो सकता है अर्शदीप लंबे समय तक जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का साथी बन सके। 

पर्पल कैप की दौड़ में बने रहे थे अर्शदीप 

अर्शदीप सिंह और केएल राहुल
अर्शदीप सिंह और केएल राहुल

आईपीएल 2021 में अर्शदीप पर्पल कैप रेस में भी बने हुए थे। यह सीजन खत्म होने के बाद वो इस लिस्ट में 9वें स्थान पर थे। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि उन्होंने बाकी सभी गेंदबाजों से काफी कम मैच खेले थे। अर्शदीप ने कुल 12 मैचों में 18 विकेट लिए थे, जिसमें एक मैच में उन्होंने 5 विकेट हॉल लिया था। यदि अर्शदीप को साउथ अफ्रीका सीरीज में खेलने का मौका मिलता है तो वह मैनेजमेंट की उम्मीदों पर पूरा तरह खरे उतरेंगे। 

ALSO READ:IPL 2022: Mega Auction से पहले इस गेंदबाज ने हैट्रिक लेकर मचाया तहलका, अब होगी पैसों की बारिश

केएल राहुल की कप्तानी में इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था। राहुल ने अर्शदीप को आईपीएल 2021 में ऐसे काफी मौकों पर गेंद दी जब उनको विकेट की जरूरत रहती थी और अर्शदीप ने हर बार राहुल को विकेट दिलाया। ऐसे में उन्हें अब टीम में एंट्री मारते हुए देखा जा सकता है इसकी अच्छी उम्मीद है। 

तीन साल बाद दक्षिण अफ्रीका जाएगी टीम इंडिया

IND vs SA
IND vs SA

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 मुकाबले खेलने हैं। करीब तीन साल बाद यह दौरा हो रहा है। इसके तहत टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है तो वनडे सीरीज सुपर लीग में आएगी। इससे पहले 2018 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। भारत ने हाल ही में इंग्लैंड का दौरा किया था तब भारतीय कैंप में कोरोना मामले सामने आने के बाद मैनचेस्टर में होने वाला पांचवां टेस्ट टालना पड़ा था। यह टेस्ट अब साल 2022 में होना तय हुआ है। 

ALSO READ:भारतीय टीम साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी रद्द या नहीं, BCCI ने लिया यह फैसला

Published on December 4, 2021 8:57 am