Placeholder canvas

फास्टर से स्पिनर बना यह गेंदबाज, विश्वकप में टीम इंडिया का बना था हथियार, अचानक BCCI ने करियर पर लगाया फुलस्टॉप, IPL बना आखिरी सहारा

एक ऐसा खिलाड़ी जो भारत के T20 विश्व कप का एक हिस्सा था वह इस समय टीम इंडिया ( Team India) से ऐसे बाहर हुआ किसी को पता ही नहीं चला। भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 बेहद भयानक साबित हुआ। टीम इंडिया सेमीफाइनल से पहले ही हारकर ग्रुप दौर में ही बाहर हो गई, जिसके लिए एक खिलाड़ी को जिम्मेदार माना गया और वह वरुण चक्रवर्ती हैं।

वरुण चक्रवर्ती इसके बाद फिर कभी टीम इंडिया के लिए खेलते नहीं दिखाई दिए। चक्रवर्ती इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्हें वर्ल्ड कप के बाद एक भी मैच में नहीं शामिल किया गया।

7 तरह से फेंक सकता है गेंद

भारतीय टीम के शानदार स्पिन गेंदबाजों में से एक मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती दावा कर चुके हैं कि वह 7 तरह से गेंद फेंक सकते है। इनमें ऑफब्रेक, लेगब्रेक, गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन, पैर की उंगलियों पर यॉर्कर शामिल है। टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक वरुण चक्रवर्ती ने 6 मैच में 2 विकेट चटकाए हैं।

वहीं, 31 IPL मैचों में उनके नाम 36 विकेट हैं। उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था जिस कारण उन्हें वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनाया गया था।

तेज गेंदबाजी छोड़ करने लगे स्पिन गेंदबाजी

अगर हम वरुण चक्रवर्ती के निजी जीवन के बारे में बात करें तो वरुण चक्रवर्ती तमिलनाडु से खेलने वाले स्पिनर गेंदबाज हैं। वरुण चक्रवर्ती ने तेज गेंदबाजी की छोड़कर स्पिन गेंदबाजी करना शुरू कर दिया। चोट से उबरने के बाद वरुण स्पिन गेंदबाजी करने लगे। वो प्रशिक्षण के दौरान टेनिस बॉल से गेंदबाजी पर खूब मेहनत करने लगे। इसी मेहनत के बूते वो टेनिस बॉल क्रिकेट के बेहतरीन स्पिनर बन गए। वरुण ने इस टैलेंट ने लेदर बॉल क्रिकेट में इस्तेमाल किया।

IPL से पहले इन लीग में छा गए थे वरुण चक्रवर्ती

वैसे तो उन्हें लेगब्रेक गुगली गेंदबाज के तौर पर जाना जाता है। उनकी गेंदबाजी में इतने वैरीएशन देखने के बाद उन्हें मिस्ट्री बॉलर के नाम से पहचान मिली। मिस्ट्री बॉलर वरुण चक्रवर्ती अपनी गेंदबाजी वैरीएशन के चलते चेन्नई लीग सीजन चार (2017-18) में जुबली क्रिकेट क्लब से खेलने का मौका मिला और यहीं से उनके कैरियर की शुरुआत होने लगी। इस टूर्नामेंट में वरुण ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

टीपीएल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में वरुण ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे। इस लीग में उन्होंने 5 से भी कम औसत से रन लुटाए थे। वरुण चक्रवर्ती के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए फाइनल मुकाबले में कमेंट्री कर रहे आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी ने उनकी खूब प्रशंसा की थी। वरुण धीमे धीमे सुर्खियों में छाने लगे।

पहले ही बार में बने आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी

वरुण चक्रवर्ती के शानदार प्रदर्शन के कारण आईपीएल 2019 के लिए हुई नीलामी मे खरीदने के लिए होड़ लग गई। अंत में किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रूपये की महंगी कीमत देकर वरुण को अपनी टीम में शामिल किया। आईपीएल 2019 में वरुण सबसे महंगे अनकैप खिलाड़ी बनकर खूब चर्चा बटोरी थी। एक तरफ उनकी महंगी कीमत ऊपर से उनकी फिल्मी जिन्दगी। पंजाब ने इन्हें पिछले सीजन में सिर्फ एक मैच में मौका दिया। वहीं, इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने इन पर भरोसा जताया। साल 2020 में वरुण को 4 करोड़ रुपये मिले। जबकि इनका बेस प्राइस 20 लाख था।कई बार रिजेक्शन का सामना करने के बाद वरुण अब धमाल मचा रहे हैं। लेकिन इस समय वरुण चक्रवर्ती टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।

ALSO READ:WTC Final 2023: टीम इंडिया में वापसी पर इमोशनल हुए अजिंक्य रहाणे, बताया किसने दिया कठिन समय में साथ