Placeholder canvas

IND vs BAN: बांग्लादेश को अकेले ही हरा सकता है ये भारतीय खिलाड़ी, महेंद्र सिंह धोनी से सीखी हैं सारी चाल

भारत और बांग्लादेश के बीच 14 दिसंबर यानी कल से टेस्ट सीरीज शुरू होने वाला है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को ध्यान में रखते हुए भारत के लिए यह सीरीज बहुत ही महत्वपूर्ण है. अगर भारत को टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है, तो उसे बांग्लादेश के खिलाफ दोनो टेस्ट जीतना होगा. इस सीरीज में भारत के पास एक ऐसा गेंदबाज है जो अकेले दम पर बांग्लादेश को पस्त कर सकता है. आइए इस लेख में हम उस खिलाड़ी से मिलते हैं.

रविचंद्रन अश्विन हैं वह खिलाड़ी

भारत के तरफ से सबसे अनुभवी और टैलेंटड गेंदबाजों की बात करें तो उसमे नम्बर एक आर अश्विन ही आयेंगे. अश्विन जब फाॅर्म में होते हैं, तो अकेले सारे बल्लेबाजों को आउट कर देते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बांग्लादेश टेस्ट मैचों के लिए टर्निंग ट्रैक बनवा रहा है और टर्निंग ट्रैक पर अश्विन कैसा प्रदर्शन करते हैं यह किसी से बताने की जरूरत नही है.

पहले टेस्ट के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मौजूद नही होंगे, क्योंकि उनको एकदिवसीय सीरीज में अंगूठे में गंभीर चोट लग गई थी. रोहित का जगह पहले टेस्ट में केएल राहुल कप्तानी करते नजर आयेंगे और चेतेश्वर पुजारा होंगे उपकप्तान. ऐसे में केएल राहुल को बड़े ध्यान से आर अश्विन का प्रयोग करना होगा.

रविचंद्रन अश्विन का कैरियर रहा है शानदार

अनिल कुंबले, हरभजन सिंह के बाद अगर कोई भारतीय स्पिनर सबसे ज़्यादा माना जाता है तो वह हैं रविचंद्रन अश्विन. आर अश्विन ने अभी तक भारत के लिए 86 टेस्ट खेला है, जिसमे उनके नाम 442 विकेट है.

इस दौरान अश्विन ने बल्ले से भी जबरदस्त प्रदर्शन किया है. 86 मैचों की 123 पारियों में अश्विन ने 26 की औसत से 2931 रन बनाए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ भारत को अश्विन से गेंद और बल्ले दोनो से योगदान की जरूरत पड़ने वाली है.

ALSO READ:पैसे की कठपुतली हैं ये 3 भारतीय खिलाड़ी, देश के लिए खेलने की बारी आती तो रहते हैं चोटिल, आईपीएल आते ही हो जाते हैं फिट

बांग्लादेश के लिए भारतीय टेस्ट टीम

केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट.

ALSO READ: ICC ODI World Cup 2023: ओपनिंग स्लॉट के लिए दावेदार हैं ये 5 खिलाड़ी, ये 2 खिलाड़ी छीन सकते हैं रोहित शर्मा और केएल राहुल की जगह