वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की 5 अक्टूबर से मेजबानी करेगी। उम्मीद है कि घरेलू कंडीशंस का फायदा उठाते हुए रोहित की सेना इस बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब होगी। वनडे विश्व कप से पहले टीम इंडिया को एशिया कप में अपनी तैयारियों का परीक्षण करना होगा। 31 अगस्त से शुरु होने जा रहे इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं और टीम भी लगभग तय हो चुकी है।

शार्दुल-जडेजा तय! तीसरा कौन?

माना जा रहा है कि एशिया कप के लिए सेलेक्ट किए जाने वाले स्क्वॉड में शामिल खिलाड़ी ही वनडे विश्व कप भी खेलते हुए नज़र आएंगे। टीम इंडिया का बैटिंग लाइनअप लगभग रैडी हो चुका है। पेंच फंस रहा है ऑलराउंडर पर। इन दोनों टूर्नामेंट के लिए हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा बतौर ऑलराउंडर पूरी तरह से तैयार हैं। लेकिन अभी भी तीसरे ऑलराउंडर की जगह टीम में खाली है। इस पोजीशन के लिए दो हरफनमौला खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इनमें शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल शामिल हैं।

बता दें कि शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं और अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर। अक्षर पटेल ने भारत के लिए अब तक 52 वनडे मैचों में 58 विकेट और 413 रन बनाए हैं। वह निचले क्रम में आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

वहीं, शार्दुल ठाकुर ने 38 मैचों में ही 58 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा इस फॉर्मेट में उन्होंने 318 रन बनाए हैं। ऐसे में देखा जाए तो शार्दुल का प्रदर्शन अक्षर पटेल से काफी बेहतर है।

इस खिलाड़ी का पलड़ा भारी

वनडे विश्व कप स्क्वॉड में शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल में से किस खिलाड़ी को शामिल किया जाता है ये तो भविष्य के गर्भ में छुपा है। लेकिन अगर टीम मैनेजमेंट दो स्पिनर्स के साथ जाना चाहेगा तो रवींद्र जडेजा तीसरे स्पिनर की कमी पूरी करने के लिए मौजूद होंगे।

वहीं, अगर दो पेसर्स को सेलेक्ट किया जाता है तो तीसरे गेंदबाज की कमी शार्दुल ठाकुर पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या भी तेज गेंदबाजी यूनिट को ज्वॉइन कर सकते हैं।

हालांकि, वह उतने ओवर गेंदबाजी नहीं करेंगे जितने बाकी गेंदबाज करेंगे। ऐसे में शार्दुल ठाकुर का पलड़ा वनडे विश्व कप स्क्वॉड में शामिल होने के लिहाज से भारी नज़र आ रहा है।

ALSO READ: IND vs WI: ‘हमें भूख लगी है…’ वेस्टइंडीज में भारतीय खिलाड़ियों ने की खाने की डिमांड, वीडियो हो रहा वायरल