Placeholder canvas

पूर्व भारतीय चयनकर्ता ने चेतन शर्मा को लगाई फटकार, कहा अगर इन 4 खिलाड़ियों को दिया होता मौका तो भारत का विश्व कप जीतना होता तय

टी20 फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए BCCI द्वारा भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है। इस घोषणा के बाद टीम को कई बड़े झटकों का भी सामना करना पड़ा है। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के चलते इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह बैंक में स्ट्रेस फैक्चर के कारण अभी संशय के घेरे में बताए जा रहे हैं। ऐसी सिचुएशन में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर द्वारा ऐसे चार खिलाड़ियों के नाम बताए गए, जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप में शामिल होना चाहिए था।

आखिर क्यों नहीं चुने गए यह चार खिलाड़ी

पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर द्वारा अपने इंटरव्यू के दौरान भारतीय टीम के चयन पर सवाल उठाया गया है। उन्होंने साफ-साफ कहा कि जसप्रीत बुमराह टीम से बाहर हो चुके हैं, ऐसे में उनके रिप्लेस पर कई खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता था, लेकिन जब इस टीम की घोषणा की गई थी, तब इन चार नामों के ना चुने जाने पर मुझे बहुत हैरानी हुई थी।

उनका कहना है कि उमरान मलिक, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद शमी और शुभमन गिल के नामों को वर्ल्ड कप टीम में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए था।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए उमरान को जरूर चुनते दिलीप वेंगसरकर

पूर्व भारतीय चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर द्वारा टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में उमरान मलिक को शामिल न किए जाने पर अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि

“उमरान मलिक की तेज रफ्तार के कारण वह उन्हें भविष्य में विश्व कप के लिए अवश्य चुनते पर इसके अलावा उन्हें कोई भी गेंदबाज सही नहीं लगा। उमरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम है। आपको अभी भी उन्हें इस विश्व कप के लिए चुनना चाहिए, क्योंकि जब उनकी रफ्तार एक 130 किलोमीटर तक पहुंच जाएगी, उस समय उन्हें टीम में चुने जाने से कोई फायदा नहीं होगा।”

66 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी वेंगसरकर ने उमरान मलिक को लेकर कहा, कि

“इस खिलाड़ी को एशिया कप में भी शामिल किया जाना चाहिए था। पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम तेज गेंदबाजी के कारण जूझती नजर आई, और अंत में हार का कारण भी तेज गेंदबाज ही बने। अगर ऐसी स्थिति में उमरान उस टीम में शामिल होते, तो उनके द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया जा सकता था।”

उन्होंने आगे कहा कि

“मेरे अनुसार उमरान मलिक को एशिया कप 2022 की टीम में शामिल किया जाना चाहिए था, क्योंकि दुबई की पिच सपाट होती है और वहां घास भी कम होती है, जिसके कारण पिच पर बाउंस देखने को नहीं मिलती और ऐसे में तेज रफ्तार की काफी ज्यादा जरूरत होती है। अगर आपके पास मीडियम पेसर मौजूद होंगे, तो रन भी काफी अधिक बनेंगे। आपको ऐसी जगह तेज गेंदबाजों की ही आवश्यकता पड़ेगी, जो अपनी तेज रफ्तार के कारण बल्लेबाजों को चकमा दे सकें।”

टीम में गिल और अय्यर को लेकर कहीं यह बात

उमरान मलिक के अतिरिक्त पूर्व चयनकर्ता द्वारा शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को भी टीम में शामिल न किए जाने पर सवाल उठाए गए। उनका कहना है कि

“टी20 विश्व कप के लिए चयनित 15 सदस्यीय टीम में श्रेयस अय्यर और मोहम्मद शमी को शामिल किया जाना आवश्यक था, ना कि उन्हें स्टैंडबाई खिलाड़ी के रूप में चुना जाना सही था। उनके द्वारा आगे बताया गया कि इस समय श्रेयस अय्यर काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं पर वह बाहर हैं और उनके अलावा वह गिल से भी काफी प्रभावित हैं, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी को टीम में शामिल करना चाहिए था।”

जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर शामिल हैं। दीपक हुड्डा के रिप्लेसमेंट के रूप में श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया है। वहीं मोहम्मद शमी की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के कारण उम्मीद जताई जा रही है, कि वह टीम में अपनी वापसी जल्द ही करेंगे।

Read Also:-IND vs SA Toss Report: साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, टीम में हुआ एक बड़ा बदलाव