Placeholder canvas

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं ये 3 खिलाड़ी, एक के नाम हैं 5614 रन

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मुकाबला होता है रोमांच बेहद होता है. पिछले बार जब टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान भिड़े थे तब सारे टीआरपी रिकाॅर्ड टूट गए थे. भारत और पाकिस्तान से कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो दोनों देशों से खेले हैं. आइए इस लेख में ऐसे ही तीन खिलाड़ियों पर बात करते हैं.

अब्दुल हफीज कारदार

क्रिकेटर अब्दुल हफीज करदार का जन्म 17 जनवरी, 1925 को ब्रिटिश इंडिया के पंजाब प्रांत में हुआ था. उन्होंने आजादी से पहले भारत और आजादी के बाद पाकिस्तान, दोनों देशों की ओर से क्रिकेट खेला था. भारत के लिए 1946 में तीन टेस्ट खेलते हुए 80 रन बनाए.

इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 43 रन रहा. वही पाकिस्तान के लिए 1952 से 1958 तक 23 टेस्ट खेले और 847 रन बनाए. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 93 रन रहा था.

गुल मोहम्मद

गुल मोहम्मद बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज थे. उन्होंने कुल नौ टेस्ट खेले. आठ भारत के लिए और एक पाकिस्तान के लिए. वह अपने युग के बेहतरीन फील्डर्स में से एक माने जाते थे.

उन्होंने 17 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और बॉम्बे पेंटांगुलर में अपने पहले मैच में 95 रन बनाए. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 33 से अधिक की औसत से 5614 रन बनाए.

आमिर इलाही

आमिर इलाही ने भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेला है जो उन्होंने आजादी से पहले खेला था. आजादी के बाद हुए बंटवारे में आमिर इलाही ने पांच टेस्ट पाकिस्तान के तरफ से खेला था. उन्होंने इन 6 टेस्ट मैचों में 82 रन और 7 विकेट झटके थे. वही फर्स्‍ट क्लास क्रिकेट में खूब रन बनाए हैं.

ALSO READ: एशिया कप 2023 से पहले नेपाल से भी कमजोर हुई टीम इंडिया, अय्यर-बुमराह के बाद अब ये खतरनाक खिलाड़ी हुआ बाहर