Placeholder canvas

वेस्टइंडीज दौरे के लिए फाइनल हुआ टीम इंडिया का कप्तान, बेहतरीन हैं आंकड़े

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद यह खबरें उठी थी कि कप्तान रोहित शर्मा को टीम से बाहर किया जाएगा. लेकिन अब खबर आ रही है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा ही कप्तानी करेंगे.

रोहित शर्मा ही रहेंगे कप्तान

साल 2022 में जब विराट कोहली ने टेस्ट फाॅर्मेट की कप्तानी छोड़ी थी तब बीसीसीआई बहुत ही असमंजस की स्तिथी में थी. हालिया बयान में पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बोला था कि जब विराट ने कप्तानी छोड़ी थी तब उन्हें शाॅक लगा था. उस वक्त टीम में रोहित से बेहतर कप्तानी के लिए कोई विकल्प नही था. इसलिए रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया.

रोहित शर्मा ने अब 7 टेस्ट में कप्तानी की है, जिसमें उनको चार में जीत मिली है. जरूर रोहित शर्मा के कप्तानी में भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप हारा है, लेकिन उनको कप्तानी पद पर बने रहना देना चाहिए.

कैसे रहा रोहित शर्मा का टेस्ट सफर

रोहित शर्मा अपने करियर के पहले फेज में बहुत स्ट्रगल कर रहे थे. उनको किसी भी फाॅर्मेट में पक्की जगह नही मिल रही थी. फिर साल 2013 में चैंपियन ट्राॅफी के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित से ओपनिंग कराई और फिर वह वनडे और टी-20 के बेहतरीन बल्लेबाज बन गए.

उसके बाद भी रोहित की टेस्ट टीम में जगह नही बन पा रही थी, लेकिन जब एक बार उनको टेस्ट फाॅर्मेट में मौका मिला तब उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. आलम यह हुआ कि जब विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी तब रोहित को टेस्ट का कप्तान भी बनाया गया.

रोहित शर्मा का प्रदर्शन

अब तक रोहित शर्मा ने भारत के लिए 50 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्होंने 45 की औसत से 3437 रन बनाया है. इस दौरान रोहित के बल्ले से 9 शतक और 14 अर्धशतक निकला है. रोहित टेस्ट फाॅर्मेट की बारिकियों को समझते हैं और इसलिए उनको बड़ा बल्लेबाज माना जाता है.

ALSO READ: आईपीएल 2024 खेलते नजर नहीं आयेंगे महेंद्र सिंह धोनी, तो ऋतुराज गायकवाड़ नहीं ये खिलाड़ी होगा नया कप्तान!