Placeholder canvas

आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले भारतीय टीम की कमजोरी आई सामने, अगर रोहित शर्मा ने नहीं सुधारी ये गलती तो हारना तय!

भारत वनडे विश्व कप की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में पहले मैच से पहले भारत को दो वार्म-अप मैच खेलना था. इसमें पहला मैच इंग्लैंड के विरूद्ध 30 सितंबर को था जो बारिश के वजह से रद्द हो गया था.

अब भारत अपना दूसरा और अंतिम वार्म-अप मैच परसों यानी 3 अक्टूबर को नीदरलैंड से खेलेगा. इस लेख में हम भारतीय टीम का मूल्यांकन करने वाले हैं. कहां भारतीय टीम कमजोर तो कहां मजबूत नजर आ रही है.

अश्विन-जडेजा होंगे कमज़ोर पहलू

रिस्ट-स्पिनर के रूप में भारत के पास सिर्फ कुलदीप यादव हैं. वही उंगली के स्पिनर के रूप में रविंद्र जडेजा और रवि अश्विन को स्क्वॉड में शामिल किया गया है. अब भारत के लिए समस्या की बात यह है कि अगर पिच सपाट हुई तो रवि अश्विन और रविंद्र जडेजा महंगे साबित होंगे.

सारा दबाव अकेले कुलदीप यादव पर आ जाएगा. यहां पर कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने कहा है की टीम में यह यजुवेंद्र चहल का होना बहुत ही जरूरी था. रवि अश्विन सफेद गेंद से उतने कारीगर साबित नहीं होते हैं. वहीं रविंद्र जडेजा पिछले कुछ समय से बल्ले से आउट ऑफ फॉर्म दिख रहे हैं.

तो अगर अश्विन और जडेजा बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो भारत बहुत हद तक विश्व कप में आगे जाएगी और अगर वे अपने काबिलियत को विश्व कप में नहीं दिखा पाते हैं तो शायद भारत फिर से एक बार नॉकआउट मैचों में हार कर बाहर हो जाए.

भारत का टाॅप ऑर्डर है शानदार

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल इस समय शानदार फार्म में है. पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा के बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे. लेकिन एशिया कप में रोहित के बल्ले से खूब रन निकले थे. वहीं शुभमन गिल भी लगातार कमाल कर रहे हैं.

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 122 रनों की पारी खेली थी. भारत को अगर विश्व कप जीतना है तो शुभमन, रोहित और विराट का चलना बहुत ही जरूरी है. वहीं तेज गेंदबाजी भी भारत की प्लस पॉइंट में चल रही है. मोहम्मद सिराज आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन है और जसप्रीत बुमराह ने शानदार वापसी की है.

विश्व कप के लिए भारत का 15 सदस्यीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान) शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर) ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव

ALSO READ: ICC WORLD CUP 2023: इरफान पठान ने बताया उस गेंदबाज का नाम जो साबित होगा विश्वकप में सबसे घातक, नही लिया भारतीय गेंदबाज का नाम