Placeholder canvas

2003 में Team India के लिए किया डेब्यु, 6 साल से नहीं मिला कोई मौका फिर भी संन्यास लेने को तैयार नहीं है ये भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया (Team India) में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद है जिन्हें आज कई दशक के बाद भी वापसी का इंतजार है, पर जिस तरह कंपटीशन का दौर चल रहा है ऐसे में इन खिलाड़ियों की वापसी अब नामुमकिन नजर आ रही है. आज हम टीम इंडिया (Team India) के एक ऐसे खिलाड़ी की बात करने जा रहे हैं जिसने साल 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में डेब्यू किया था. आज सालो से यह खिलाड़ी टीम इंडिया से दूर है इसके बावजूद भी अभी तक इन्होंने संन्यास का ऐलान नहीं किया है.

इस खिलाड़ी के पास नहीं है कोई विकल्प

हम टीम इंडिया (Team India) के जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं 40 साल के अमित मिश्रा है जो टीम इंडिया के सबसे पुराने खिलाड़ी हैं. 20 साल की उम्र में उन्होंने साल 2003 में टीम इंडिया (Team India) के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और अपने डेब्यू मैच में 5 ओवर की गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 1 विकेट अपने नाम किया था और फिर 5 साल बाद उन्होंने 2008 में टीम इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में 5 विकेट चटकाए.

इसके बाद 2010 में उनके लिए टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू करना आसान हो गया. तीनों फॉर्मेट में डेब्यु करते हुए शानदार कमाल दिखाने के बावजूद भी उनके लिए टीम इंडिया में कभी जगह पक्की नहीं हो पाई. अंदर- बाहर होने का सिलसिला जारी रहा पर लंबे समय से वह इस वक्त टीम से बाहर चल रहे हैं.

शानदार रहा है अंतरराष्ट्रीय करियर

अमित मिश्रा के अंतरराष्ट्रीय करियर पर एक नजर डालें तो कुल 22 टेस्ट मुकाबले में 76 विकेट, 36 वनडे मुकाबले में 64 विकेट और 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 16 विकेट इन्होंने अपने नाम दर्ज किए हैं.

टीम इंडिया के लिए कई मौके पर इन्होंने गेंद से कमाल दिखाया. इसके बावजूद भी अब वह दौर आ चुका है कि इस खिलाड़ी की वापसी टीम में किसी हाल में संभव नहीं है, क्योंकि इस वक्त हर हाल में युवाओं को मौका देने के बारे में सोचा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 2023 World Cup से पहले संन्यास का ऐलान कर सकता है ये दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, 19 साल के करियर का होगा अंत!