Placeholder canvas

भारत से सीरीज हार के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम में भूचाल, आरोन फिंच की जगह टी20 विश्व कप में ये खिलाड़ी होगा कप्तान

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है। इसी बीच खबर आई है कि ऑस्ट्रेलिया ने पहले से ही अपनी टीम के लिए एक और कप्तान चुन लिया है। टीम के नियमित कप्तान आरोन फिंच के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड बतौर बैकअप कप्तान मैदान में नजर आएंगे। 

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि किसी भी वजह से आरोन फिंच चोटिल होने से या खराब फॉर्म से मैदान से बाहर होते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम की कमान मैथ्यू वेड के हाथों में होगी।

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से अनुबंधित नहीं हैं मैथ्यू वेड

गौरतलब है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इस साल की शुरुआत में मैथ्यू वेड को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया था, हालांकि उन्हें 12 T20I मैच खेलने के लिए बोर्ड द्वारा लगभग 350,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर मिलेंगे। 

विकेटकीपर-बल्लेबाज को कथित तौर पर बैकअप कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। मैथ्यू वेड को पहली बार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए साल 2020 में चुना गया था, जब आरोन फिंच, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ एक T20I मैच से चूक गए थे। 

ALSO READ:बेहद खतरनाक फॉर्म में है ये भारतीय खिलाड़ी, टी20 विश्व कप से पहले खौफ में विरोधी टीमें!

मैथ्यू वेड होंगे कप्तानी के लिए पहली पसंद

अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड को बैकअप कप्तान के रूप में देखा जा रहा है, जबकि डेविड वार्नर का नाम वनडे टीम की कप्तानी के लिए सामने आ रहा है। हाल ही में फिंच के संन्यास से खाली हुई आस्ट्रेलियाई वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तानी के लिए डेविड वार्नर का नाम लिया जा रहा है। 

हालांकि, रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक, अगर क्रिकेट आस्ट्रेलिया अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के बाद आरोन फिंच के विकल्प की तलाश करते हैं, तो मैथ्यू वेड सफेद गेंद की कप्तानी के लिए एक प्रमुख दवदार होंगे।

चैपल ने अपनी किताब नॉट आउट में लिखा, 

“मैंने कभी भी टेस्ट टीम चुनने के लिए यह मानदंड नहीं रखा है, और हमें अभी शुरूआत नहीं करनी चाहिए। जैसा कि बैठक में विचार विकसित हुआ, हम खराब टीम नहीं चुन सकते हैं।”

ALSO READ: IND vs SA: रोहित शर्मा ने सीरीज जीतने के लिए अंतिम वक़्त पर चली ऐसी चाल, अफ्रीका खेमे में मच गई हलचल