Placeholder canvas

स्टीव स्मिथ ने तीसरे टेस्ट मैच में चली थी बेहद खतरनाक चाल, पार्थिव पटेल ने किया पर्दाफाश

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ दुनिया के सबसे चतुर कप्तानों में से एक माने जाते हैं। वें मैदान पर हमेशा सोच समझकर अपनी चाल चलते हैं। कुछ ऐसा ही उन्होंने भारत और आस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में चली। जिस चाल से उन्हें क्रिकेट नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ाई। लेकिन उनकी इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। स्टीव स्मिथ की इस चाल का पर्दाफाश पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया।

पार्थिव पटेल ने किया पर्दाफाश

पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल ने आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की चाल को लेकर बताया कि भारतीय पारी के दौरान जब भी ऑस्ट्रेलिया के किसी गेंदबाज की बॉल टीम इंडिया के बल्लेबाज के बल्ले के नजदीक से गुजरती तो स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ और ऑस्ट्रेलियाई टीम जोर से अपील करती और उसी मौके पर तुरंत कंगारू विकेटकीपर एलेक्स कैरी भारतीय बल्लेबाज के स्टंप बिखेरकर बिखेरकर लेग अंपायर से स्टंपिंग की अपील करने लगते।

उस हालात में अंपायर कन्फ्यूज हो जाता कि भारतीय बल्लेबाज आउट है या नही? फिर मजबूरन मैदानी अंपायर को फैसला थर्ड अंपायर को सौंपना पड़ता था।

पार्थिव पटेल ने आगे स्टीव स्मिथ की चाल का पर्दाफाश करते हुए बताया कि जब थर्ड अंपायर के पास फैसला पहुंचता तो वे स्टंप आउट की जांच करने के अलावा ये भी देखते कि भारतीय बल्लेबाज के बैट से गेंद का संपर्क हुआ है या नहीं।

स्टीव स्मिथ ने इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया के खिलाफ यही चाल चली है। अगर किसी टीम के पास रिव्यू नहीं बचे हैं तो वह इसी प्लान का इस्तेमाल कर सकते हैं और गलत आउट भी ले सकते हैं।

ALSO READ:गुजरात जायंटस के कप्तान बेथ मूनी ने बताया टाॅस जीत क्यों किया पहले गेंदबाजी का फैसला, मायूस हरमनप्रीत कौर ने कही ये बात

स्मिथ ने निकाला लूपहोल

पार्थिव पटेल यही नहीं रूके। उन्होंने आगे स्टीव स्मिथ को लेकर कहा,

‘स्टीव स्मिथ ने अंपायर के नियमों में ये लूपहोल निकाला है और टीम इंडिया के बल्लेबाजों के खिलाफ इसका जमकर फायदा उठाया है। टीवी अंपायर को स्टंपिंग की जांच तब करनी चाहिए, जब अपील केवल स्टंपिंग के लिए की गई हो। जब तक फील्डिंग टीम का कप्तान कैच आउट के लिए डीआरएस का इस्तेमाल नहीं करता तब तक थर्ड अंपायर को इसकी जांच नहीं करनी चाहिए।’

आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब स्टीव स्मिथ मैदान पर कोई चाल चलते हुए नजर आ रहे हैं। इसके पहले साल 2017 की बॉर्डर-गावस्कर ट्राॅफी में भी कई चाल चली थी, जिसके कारण कई बार मैदानों पर विवाद की स्थिति भी बनी थी।

ALSO READ: ‘इसका एक पैर चंडीगढ़ में दूसरा हरियाणा में’ श्रेयस अय्यर के ट्रोल करने के बाद ट्रेविस हेड ने सिखाया सबक दिया कभी न भूलने वाला जख्म