Placeholder canvas

SA vs IND: भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका टीम में घातक खिलाड़ियों को मिली जगह, ये खिलाड़ी बना कप्तान

भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका दौरे पर है. टीम इंडिया भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में 3 मैचों की  टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट मैच जीतकर 1-0 की बढ़त बनाये हुए है. केएल राहुल की अगुवाई में भारत ने वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाला वनडे सीरीज की शुरुआत 19 जनवरी से शुरू होगा. टेस्ट सीरीज की तरह वनडे सीरीज भी 3 मैचों का ही होगा ऐसे में भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर आई है.

टेम्बा बावुमा की कप्तानी में खेलेगी साउथ अफ्रीका

Temba-Bavuma

भारतीय टीम वनडे सीरीज केएल राहुल की कप्तानी में खेलेगी तो वहीं साउथ अफ्रीका ने टेम्बा बावुमा को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. वहीं भारतीय मूल के स्पिनर केशव महाराज को उपकप्तान नियुक्त किया गया है. इसके अलावा भारत के लिए बुरी खबर है कि  21 वर्ष के जानसेन को साउथ अफ्रीका टीम में जगह दी गई है,जिन्होंने पहले टेस्ट मैच में भारत के 5 बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. तो वहीं साउथ अफ्रीका के सबसे खतरनाक गेंदबाज नॉर्खिया कूल्हे की चोट के कारण वनडे सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे.

टेस्ट से संन्यास लेने वाले क्विंटन डी कॉक पर चयनकर्ताओं ने लिया ये फैसला

क्विंटन डिकॉक

साउथ अफ्रीका के पहला टेस्ट हारते ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को भी चयनकर्ताओं ने वनडे सीरीज में मौका दिया है.

साउथ अफ्रीका टीम चयन समिति के सदस्य समन्वयक विक्टर एम ने कहा, कि

‘यह काफी रोमांचक समूह है. चयन समिति और मैं उनके प्रदर्शन को लेकर काफी रोमांचित हैं .’

उन्होंने आगे कहा, कि

‘हमारे कई खिलाड़ियों के लिए भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेलने से बड़ा कुछ नहीं. यह उनके लिए सबसे बड़ी सीरीज होगी.’

ALSO READ:संन्यास के बाद BCCI और महेंद्र सिंह धोनी पर टूट पड़े हरभजन सिंह, बोले- धोनी और BCCI ने बर्बाद किया मेरा करियर

इन खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका ने दिया टीम में जगह

south africa odi team

टेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, मार्को जानसेन, जान्नेमन मालान, सिसांडा एमगाला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडि, वेन परनेल, एंडिले फेलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन और काइल वेरेन्ने.

गौरतलब है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ये वनडे सीरीज 19 जनवरी से 23 जनवरी के बीच साउथ अफ्रीका में होगा. कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से ये पूरी वनडे सीरीज सिर्फ 2 क्रिकेट ग्राउंड पर खेली जाएगी. पहला और दूसरा वनडे मैच पार्ल में होगा तो वहीं तीसरा और अंतिम वनडे मैच केपटाउन में खेला जायेगा.

ALSO READ:AB de Villiers ने चुनी IPL की बेस्ट प्लेइंग XI, अपने चहेते विराट कोहली को नहीं इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान