SHOAIB MALIK IND VS AUS

आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की है. वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम ने साउथ अफ्रीका को रोमांचक मैच में 3 विकेट से मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की है. 2003 के बाद ये पहला मौका है, जब भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में एक दूसरे के सामने होंगे.

शोएब मलिक ने की आईसीसी विश्व कप 2023 के विजेता की भविष्यवाणी

ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचने के बाद पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शोएब मलिक ने कहा कि

“जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया बडे़ मैचों में खेलती है उससे पलड़ा ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारी है और टीम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप का खिताब जीत सकती है.”

गौरतलब है कि भारतीय टीम इस विश्व कप में अविजित रहते हुए लगातार 9 मैच जीतने में सफल रही है, इसके बाद भी शोएब मलिक को लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार विश्व कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रहेगी.

ग्रुप लीग मैचों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने 9 में से 7 मैच अपने नाम किए हैं. वहीं भारत ने अपने सभी मैच जीते थे इसके साथ ही भारतीय टीम ने अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था.

कुछ ऐसे हैं आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक के आंकड़ो की बात करें तो भारत ने 1983 और 2011 में विश्व कप अपने नाम किया था. भारत को पहला विश्व कप कपिलदेव ने जिताया था तो वहीं दूसरा विश्व कप भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता है.

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1987, 1999, 2003 2007 और 2015 में विश्व कप का खिताब जीतने का कमाल कर चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई टीम रिकॉर्ड आठवीं बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों टीमों में से कौन सी टीम विश्व कप का खिताब जीतने में सफल रहती है.

इसके अलावा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक कुल 19 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम को 11 मैचों में जीत मिली है. इसके अलावा 8 मैच ऐसे रहे हैं, जिसमें भारत को हार मिली है.

वहीं अगर बात करें अहदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैचों की तो इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 3 मैच हुए हैं जिसमें 2 मैच में भारत को जीत मिली है और एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम जीतने में सफल रही है.

ALSO READ: विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचते ही बदले पैट कमिंस के सुर भारतीय टीम और रोहित शर्मा को दी खुली चुनौती