Placeholder canvas

3 भारतीय खिलाड़ी जिनकी अब टीम इंडिया में कभी नहीं होगी वापसी, मैदान के बाहर ही लेना पड़ेगा संन्यास

क्रिकेट के मैदान पर हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए लंबे समय तक खेले और अपने खेल से टीम की जीत में योगदान द देकर अपने देश का नाम ऊंचा करें। जहां कुछ खिलाड़ियों का यह सपना पूरा हो जाता है, तो वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जिनके लगातार खराब प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें बाहर का रास्ता दिखा देती है।

चलिए आज इस कड़ी में हम आपको तीन ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। वनडे क्रिकेट से सफर समाप्त होता हुआ नजर आ रहा है।

शिखर धवन

सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले शिखर रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर दिखाई देते थे। उन्होंने रोहित के साथ मिलकर टीम के लिए कई सारी अहम पारी भी खेली है, तो वहीं पिछले कुछ समय से खिलाड़ी का बल्ला मैदान पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहा है। जिसकी वजह से ही उनकी जगह टीम में गिल मैदान पर ओपनिंग करने के लिए उतर रहे हैं।

शिखर धवन के करियर की बात करें तो 34 टेस्ट 3458 रन बनाए हैं, वनडे मुकाबलों में 167 मैच 7436 रन T20 में 68 मुकाबले खेलते हुए 1392 रन बनाए हैं।

भुवनेश्वर कुमार

साल 2013 में टीम इंडिया के लिए पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने इंडिया के लिए कई सारे जिताऊ मुकाबले खेले हैं। साल 2019 तक वो टीम की गेंदबाजी में एक महत्वपूर्ण हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन इसके बाद उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली।

जिसकी वजह से वह टीम से लगातार बाहर और अंदर होते रहे। आखिरी मुकाबला इस खिलाड़ी ने साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। भुवनेश्वर कुमार ने वनडे कैरियर में 121 मुकाबले खेलते हुए 141 विकेट अपने नाम किए हैं।

मनीष पांडे

इस कड़ी में सबसे आखरी नाम मनीष पांडे का आता है साल 2015 में टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले मनीष पांडे कभी भारतीय टीम के मध्यक्रम की एक मजबूत कड़ी माने जाते थे। लेकिन लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

जिसकी वजह से उनकी जगह श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने ले ली। बता दें कि मनीष पांडे 2 सालों से टीम से बाहर चल रहे हैं और उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2021 में खेला था।

ALSO READ: क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद फूटा अंबाती रायडू का गुस्सा, अपने करियर की बर्बादी के लिए इन दो लोगों को ठहराया जिम्मेदार