ROHIT SHARMA ON KL RAHUL AND SHREYAS IYER

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की लगातार इस बात पर आलोचना होती रहती है, कि उन्होंने टूर्नामेंट में कई उन खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया जो इसके हकदार थे पर कहीं ना कहीं देखा जाए तो हर वक्त यह कप्तान की जवाबदे ही नहीं होती है. कप्तान सभी खिलाड़ियों को हर टूर्नामेंट में शामिल नहीं कर सकता है. इस वक्त एशिया कप और आने वाले समय में वनडे वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) खेला जाना है जिसके लिए लगातार टीम इंडिया के स्क्वाड की चर्चा हो रही है. ऐसे में अब रोहित शर्मा को वह पल याद आया, जब उन्हें भी वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) में शामिल नहीं किया गया था.

रोहित शर्मा को पता है ये दर्द

रोहित शर्मा के पास कोर ग्रुप के 18 सदस्यों में से कम से कम तीन खिलाड़ियों को यह बताने का कठोर फैसला लेना होगा कि वह वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) की फाइनल 15 का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसा खुद जबकि उनके साथ हो चुका है. जब वह 23 वर्ष के थे तब वर्ल्ड कप 2011 में उन्हें शामिल नहीं किया गया था. इस समय उन्हें जो दुख हुआ था, वह इससे वाकिफ है. इसलिए उन्हें पता है कि वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) से बाहर होने के बाद खिलाड़ियों को कैसा लगता है.

उन्होंने 2011 के वर्ल्ड कप का जिक्र करते हुए कहा कि कभी-कभी मैं खुद को उनकी जगह पर रखने की कोशिश करता हूं. जब 2011 में मुझे नहीं चुना गया तो यह मेरे लिए बहुत ज्यादा हृदय विदारक क्षण था और मुझे लगा कि विश्व कप टीम से बाहर होने के बाद अब बचा ही क्या है.

पसंद और नापसंद पर नहीं चलती है कप्तानी

एशिया कप पर चर्चा करते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि राहुल द्रविड़ और मैं खिलाड़ियों को यह समझने की पूरी कोशिश की है कि वह टीम में अगर है तो क्यों है और नहीं है तो क्यों नहीं है. हमने हर एक सिलेक्शन और अंतिम एकादशी की घोषणा के बाद खिलाड़ियों से संवाद करने का प्रयास किया है. हम उनसे आमने-सामने बात करते हैं. हम एक-एक करके बात करते हैं कि उन्हें क्यों नहीं चुना गया.

उन्होंने कहा मैं कुछ और चयनकर्ता, विरोध, हमारी ताकत, उनकी कमजोरी जैसे सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए आम सहमति पर पहुंचते हैं. आखिरकार कुछ व्यक्ति निर्णय देते हैं और मनुष्य के रूप में हम गलतियां करने के लिए भी बाध्य हैं. ऐसा नहीं है कि मुझे यह व्यक्ति पसंद नहीं है, इसलिए मैं उसे हटा रहा हूं. कप्तानी व्यक्तिगत पसंद और नापसंद पर आधारित नहीं है. अगर कोई बाहर होता है तो इसका एक अलग कारण होता है.

ALSO READ:खत्म हुआ Team India का नंबर-4 का टेंशन, इस खिलाड़ी का पक्का हुआ जगह, एशिया कप ही नहीं, वर्ल्ड कप भी पक्का!