Placeholder canvas

अगर भारत ने गंवाया 2023 World Cup तो छीन जायेगी रोहित शर्मा की कप्तानी, ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं नये कप्तान

2023 World Cup: अक्टूबर में Cricket World Cup का 13वां (2023 World Cup) संस्करण खेला जाना है, यह विश्वकप (2023 World Cup) भारतीय जमीं पर खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया से सभी की उम्मीदें बहुत ही ज्यादा बढ़ गई हैं। क्योंकि पिछली बार जब यहां विश्वकप खेला गया था, तब भारत के सिर पर ताज सजा था। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर जीत का बहुत ही ज्यादा दबाव है। लेकिन, अगर टीम यह ख़िताब (2023 World Cup) नही जीत पाती है तो हो सकता है कि कप्तानी उनसे छीन ली जाए।

क्योंकि पिछले कुछ समय से रोहित ना तो बल्लेबाज और ना ही कप्तान के तौर पर कोई खास कमाल दिखा सके हैं। रोहित शर्मा को दिसंबर 2021 में भारत की एकदिवसीय टीम का कप्तान चुना गया था। 2023 वनडे विश्व कप (2023 World Cup) के बाद शर्मा जी के भविष्य पर बड़ा फैसला किया जा सकता है। वैसे बता दें कि टीम में 3 ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्हें रोहित शर्मा की जगह वनडे की कप्तानी दी जा सकती है।

यह हैं वो तीन Cricketer

1. हार्दिक पांड्या 

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के पास हार्दिक पांड्या से बेहतर कोई और आलराउंडर खिलाड़ी नहीं मौजूद है, जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ ही क्षेत्ररक्षण में भी जलवा बिखेर सके। कुछ प्रशंसक तो उनमें दिग्गज कपिल देव को भी देखते हैं। हार्दिक को पहले ही टी20 की कप्तानी सौंपी जा चुकी है और अगर इंडिया विश्वकप में हार जाती है तो वो वनडे कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार भी हैं।

आईपीएल हो या फिर अंतरराष्ट्रीय मैच, पांड्या ने अपनी कप्तानी से हर किसी को अपना मुरीद बना लिया है। प्रशासकों ने तो यह तक कह दिया है कि उन्हें हार्दिक की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी और कपिल देव के स्टाइल की झलक देखने को मिलती है। ऐसे में अगर हार्दिक भारत के वनडे कप्तान बनते हैं, तो वो भारत को बेस्ट वनडे टीम बना सकते हैं।

2. सूर्यकुमार यादव 

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर भारतीय मध्यक्रम के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भारत के एकदिवसीय टीम के कप्तान बनने के बड़े दावेदारों में से एक हैं। टी20 के साथ ही एकदिवसीय टीम में सूर्यकुमार यादव की जगह अब परमानेंट हो चुकी है।

उपकप्तान के तौर पर उन्होंने अभी तक तो बेहतरीन काम किया है, अब सिर्फ कप्तानी मिलने की कमी ही रह गई है। कप्तानी मिलने पर सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया की किस्मत भी बदल सकते हैं।

वैसे भी टीम को सूर्या की तरह ही बेखौफ बल्लेबाज की जरूरत है जो फ्रंटफुट से टीम की कमान सम्भाल सके। सूर्यकुमार यादव अपनी बल्लेबाजी की तरह अपनी कप्तानी में भी आक्रामकता लाएंगे।

3. विराट कोहली 

ना सिर्फ टीम इंडिया बल्कि पूरी दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर भारत के एकदिवसीय कप्तानी सम्भाल सकते हैं। जी हां वो इस पद के सबसे बड़े दावेदार भी हैं। विराट कोहली को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने 2021 में दिसंबर के महीने में एकदिवसीय टीम की कप्तानी से हटा दिया था।

इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी थी। बता दें कि रोजर बिन्नी के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद चेतन शर्मा की छुट्टी हो गई और अब कोहली के लिए फिर से कप्तान बनने का रास्ता साफ हो गया है।

वैसे भी उनकी आक्रामकता के बारे में तो पूरी दुनिया ही जानती है और 2023 वर्ल्डकप के बाद टीम इंडिया को विराट कोहली जैसे आक्रामक कप्तान की सख्त जरूरत भी है।

ALSO READ: विश्व कप 2023 से बाहर होते ही सातवें आसमान पहुंचा आयरलैंड के कप्तान का गुस्सा, कप्तानी से दिया इस्तीफा और कही ये बात