PITCH REPORTS IND VS AUS WC 23

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल से 48 घंटे पहले पिच की तैयारियों के दौरान आईसीसी (ICC)  के पिच सलाहकार एंडी एटकिन्सन नहीं दिखाई दिये जिससे उनके भविष्य पर सवाल उठ रहे थे. पता चला है कि न्यूजीलैंड के एटकिन्सन शुक्रवार को दोपहर यहां पहुंच गये हैं और वह तैयारियों के लिए कल जुड़ेंगे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा,

‘‘एंडी स्वदेश नहीं लौटे हैं, वह आईसीसी दल के साथ दोपहर यहां पहुंचे हैं इसलिये वह मैदान पर नहीं गये. वह आज पिच की तैयारियों का जायजा लेने कल उपलब्ध होंगे.”

एटकिन्सन ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के लिए मेजबान देश पर पिच बदलने (नयी पिच से पुरानी पिच) का आरोप लगाया था जिसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी उनसे खफा हैं.

आईसीसी ने दी ये प्रतिक्रिया

आईसीसी ने हालांकि बाद में स्पष्टीकरण भेजा कि

“ऐसा कोई नियम नहीं है कि नॉकआउट मैच नयी पिच पर ही आयोजित किये जाने चाहिए और एटकिन्सन को पहले ही इससे अवगत करा दिया गया था. शुक्रवार को बीसीसीआई के दो वरिष्ठ प्रमुख मैदानकर्मी आशीष भौमिक और तपोश चटर्जी के साथ पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट के महाप्रबंधक एबे कुरूविला ने रविवार को होने वाले फाइनल के लिए पिच की तैयारियों का निरीक्षण किया जिस पर भारी रोलर का इस्तेमाल किया गया. यह पुष्टि नहीं की जा सकी कि फाइनल नयी पिच या इस्तेमाल की हुई पिच पर खेला जायेगा.”

क्यूरेटर ने पिच को लेकर कही ये बड़ी बात

राज्य संघ के एक क्यूरेटर ने बताया,

‘‘अगर भारी रोलर काली मिट्टी की पिच पर इस्तेमाल किया गया तो धीमी बल्लेबाजी पिच बनायी जा रही होगी जहां बड़ा स्कोर बन सकता है, लेकिन लगातार हिट नहीं कर सकते। 315 रन के स्कोर का बचाव किया जा सकता है क्योंकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए यह मुश्किल होगा.”

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल और रविंद्र जडेजा ने कड़ा नेट अभ्यास किया, जिसमें रिजर्व खिलाड़ी ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा भी उनके साथ थे. रोहित और द्रविड़ ने हमेशा की तरह पिच देखने में काफी समय बिताया और दोनों क्यूरेटर से भी काफी बात की.

ALSO READ: “उन्हें फाइनल के लिए…” विश्व कप 2023 से बाहर होने के बाद टेम्बा बावुमा ने इस टीम को बताया सबसे मजबूत और फाइनल जीतने का दावेदार