paul valthaty

दुनिया की सबसे बड़ी भी कही जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के 16 सीजन पूरे हो चुके हैं। आईपीएल को हमेशा से ही युवा खिलाड़ियों का मंच कहा जाता है इस लीग में से कई सारे ऐसे खिलाड़ी हैं। जिन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है और टीम इंडिया के लिए समय खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन भी दे रहे हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें आईपीएल में तो खूब नाम और शोहरत मिलती है, लेकिन भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं।

कभी माना जाता था टीम इंडिया का भविष्य

दरअसल हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2011 में पंजाब किंग्स की टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर खिलाड़ी पॉल वाल्‍थाटी है। इंडियन प्रीमियर लीग मैं शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाकर खिलाड़ी ने खूब वाहवाही बटोरी बताते हैं कि साल 2011 की सीजन में उन्होंने 14 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 35.61 की औसत के साथ 463 रन बनाए।

जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल थे। पंजाब के लिए 63 गेंदों पर नाबाद 120 रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी ने उस दौरान खूब सफलता पाई। लेकिन यह क्रिकेट की दुनिया में अपने आपको ज्यादा लंबे समय तक सक्रिय नहीं रख पाए और जल्दी ही क्रिकेट की दुनिया से ओझल हो गए।

भारत के लिए खेल चुके हैं अंडर-19 वर्ल्ड कप

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2002 में वह भारतीय टीम का हिस्सा थे तब टीम में पार्थिव पटेल और इरफान पठान जैसे खिलाड़ी भी मौजूद थे। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में वह चोटिल हो गए थे।

इससे उन्हें काफी दिनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना पड़ा। मुंबई की टीम में उन्हें जगह बनाने के लिए साल 2006 तक इंतजार करना पड़ा। बता दें कि खिलाड़ी ने 5 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेलते हुए 120 रन बनाए है।

कुछ ऐसा रहा क्रिकेट करियर

पॉल के अगर करियर की बात करें तो उन्होंने बहुत ज्यादा मुकाबले नहीं खेले हैं। बता दें कि खिलाड़ी ने सिर्फ 5 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं वहीं 34 टी20 मुकाबले खेलने के बाद इन्होंने क्रिकेट की दुनिया से संन्यास की घोषणा कर दी है।

वहीं अगर बात करें उनके आईपीएल करियर की तो उन्होंने 23 मुकाबले खेलते हुए 505 रन बनाने का काम किया है। जिसमें उन्होंने 7 विकेट भी लिए हैं पंजाब के अलावा राजस्थान के लिए भी पॉल ने अपने खेल का प्रदर्शन दिखाया है।

ALSO READ: “ऐसा पागलपन मैंने नहीं देखा….” साक्षी धोनी ने बताया क्यों हर नई बाइक खरीदते हैं MS DHONI