PAKISTAN CRICKET TEAM ICC WORLD CUP 2023

क्रिकेट का खेल कैसा खेल है। जिसे भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। मैदान में जब भी दो टीमों के बीच मुकाबला होता है। कई सारे रिकार्ड्स बनते हैं। जहां कुछ रिकॉर्ड्स वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाते हैं। वहीं कुछ रिकॉर्ड्स समय के साथ टूट जाते हैं। लेकिन इस बीच आज हम आपके पड़ोसी मुल्क यानी कि पाकिस्तान के द्वारा साल 2001 में बनाए गए टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं। जब पाकिस्तान ने अपनी धुआंधार खेल से वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

पाकिस्तान के लिए यादगार है 30 अगस्त

दरअसल भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के लिए 30 अगस्त की तारीख बेहद यादगार है। इस दिन साल 2001 में पाकिस्तान ने टेस्ट फॉर्मेट में न सिर्फ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की।

बल्कि पूरे 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट की एक ही पारी में शतक लगाया था। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान में तीन विकेट के नुकसान पर 546 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था।

5 बल्लेबाजों ने लगाए थे शतक

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 6 विकेट के नुकसान पर पाकिस्तान को जीत के लिए 134 रनों का स्कोर दिया। जिसके बाद मैदान पर उतरी मेजबान पाकिस्तान ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

टीम के लिए शाहिद अनवर ने 101 रन तौफीक उमर ने 104 रन इस इमाम उल हक ने 105 रन मोहम्मद यूसुफ ने 102 रन वही अब्दुल रजाक 110 रनों की पारी खेलने में कामयाब हुए।

इन दो देशों के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

बता दें कि टेस्ट मैच की एक ही पारी में सबसे ज्यादा यानी की 500 तक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के नाम पर दर्ज है।

ऑस्ट्रेलिया ने 1955 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 विकेट के नुकसान पर 758 रन बनाए। जिसमें उनके पांच खिलाड़ियों ने शतक लगाए थे वहीं पाकिस्तान ने साल 2001 में इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

ALSO READ: रविचंद्रन अश्विन ने भारत नहीं इस टीम को माना आईसीसी विश्व कप 2023 जीतने का सबसे प्रबल दावेदार

Published on October 2, 2023 3:03 pm