AXAR PATEL AND RAVICHANDRAN ASHWIN

यूं तो वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) की शुरुआत हो चुकी है, क्योंकि आज से इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले शुरु हो रहे हैं। लेकिन ग्रुप स्टेज के मैच 5 अक्टूबर से शुरु होंगे। पहला मुकाबला गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के साथ करेगी।

वहीं, 14 तारीख को भारत और पाकिस्तान के बीच इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। उम्मीद है कि टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 का खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन की हुई टीम में वापसी

वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव हुआ है। सेलेक्टर्स ने अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है। इस खिलाड़ी ने हाल ही में लगभग 18 महीने बाद वनडे टीम में वापसी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने शुरुआती दो मुकाबलों में कुल 4 विकेट हासिल किए।

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन को स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किया गया है। ये खिलाड़ी हाल ही में खेले गए एशिया कप के भारत बनाम बांग्लादेश मैच में चोटिल हो गया था। उनके अंगूठे में गंभीर चोट आई थी। जिसकी वजह से अक्षर श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच का भी हिस्सा नहीं बन पाए थे।

बीसीसीआई की तरफ से जारी मेडिकल रिपोर्ट में बताया गया है कि अक्षर पटेल को फिट होने में वक्त लगेगा। ऐसे में उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा बनाया गया है।

ये खिलाड़ी था टीम में शामिल होने का असली हकदार, आंकड़े दे रहे गवाही

मालूम हो कि अक्षर पटेल की जगह अश्विन को टीम में शामिल करना भारतीय फैंस को रास नहीं आया है। सोशल मीडिया पर फैंस बीसीसीआई को उसके इस फैसले के लिए ट्रोल कर रहे हैं। कई प्रशंसकों का मानना है कि अश्विन की जगह सेलेक्टर्स को वॉशिंगटन सुंदर पर भरोसा जताना चाहिए था।

उन्हें वनडे विश्व कप 2023 के स्क्वॉड का हिस्सा बनाया जाना चाहिए था। सुंदर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के अंतिम मैच में मौका दिया गया था। इसके अलावा उन्हें एशिया कप के फाइनल मैच में भी खेलने का मौका मिला था। लेकिन वह प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

अगर दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नज़र डालें तो सुंदर ने अश्विन के मुकाबले काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। 23 वर्षीय खिलाड़ी ने 10 पारियों में 157 रन बनाए हैं। वहीं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 51 रनों का रहा है।

सुंदर का औसत 15.70 का रहा है और स्ट्राइक रेट 81.42 का रहा है। बात करें अश्विन की तो 10 पारियों में उन्होंने 139 रन बनाए हैं। वहीं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46 रन था। इसके अलावा उनका औसत 13.90 और स्ट्राइक रेट 72.50 रहा है।

ODI World Cup 2023 के लिए टीम इंडिया

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव।

ALSO READ: भारतीय टीम का सबसे अनलकी खिलाड़ी! पहले धोनी ने नहीं दिया ODI World Cup खेलने का मौका, अब मिला मौका तो….

Published on September 29, 2023 6:48 pm