Placeholder canvas

Virat Kohli ही नहीं इन दिग्गजों के साथ भी हुई नाइंसाफी,बिना कुछ बताए छीन ली गई थी कप्तानी

किसी भी देश की टीम की कप्तानी करना क्रिकेट में सबसे बड़े सम्मान की बात है और साथ ही साथ सबसे कठिन काम भी माना जाता है। कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो कप्तानी के साथ ही अपने खेल को भी निखारते हैं, जबकि कुछ कप्तानी के दबाव में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते। 

यदि कोई टीम अच्छा प्रदर्शन नही कर पाती है, तो सारी जिम्मेदारी कप्तान पर होती है। कभी कभी उन्हें कप्तान के पद से हटा भी दिया जाता है। क्रिकेट में ऐसा कई बार देखा गया है, जब कप्तान को खराब प्रदर्शन के चलते एक दम से कप्तानी से हटा दिया गया और सभी को चौंका दिया। आज जानेंगे ऐसे ही कुछ कप्तानों के बारे में जिनकी अचानक से कप्तानी छीन ली गई। 

रॉस टेलर – न्यूजीलैंड 

रॉस टेलर

न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए स्टीफन फ्लेमिंग ने सबसे लंबे समय तक टीम की कप्तानी की थी। आगे जाके जब बोर्ड ने रॉस टेलर को न्यूजीलैंड का कप्तान बनाया उसके बाद एक दम से उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया। इस बात की चर्चा काफी दिनों तक खबरों में होती रही।

रॉस टेलर को कप्तान से हटाने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट चीफ ने अपने बयान में कहा था हमें ऐसा महसूस हुआ कि एक युवा कप्तान पर काफी ज्यादा वर्क लोड अचानक दे दिया गया है, जो की हमे ठीक नही लगा। बात करें रॉस टेलर की तो उन्होंने कप्तानी से हटाए जाने के बाद कहा कि मुझे कोच माइक हेसन का उस तरह से सपोर्ट नहीं मिला, जिसकी मैं उम्मीद कर रहा था। यह दृश्य क्रिकेट जगत के लिए काफी चौंकाने वाला रहा था। 

एलिस्टर कुक – इंग्लैंड 

एलिस्टर कुक

सूची में अगला नाम आता है इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट लेजेंड एलिस्टर कुक का। जिस तरह कुक का टेस्ट क्रिकेट में दबदबा था, लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उनका प्रदर्शन इसके उल्टा रहा। कुक की कप्तानी में 6 में से 5 सीरीज में इंग्लिश टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

कुक कप्तानी के दौरान उन्होंने 22 वनडे खेले थे जिसमे वह सिर्फ एक अर्धशतक ही अपने नाम कर सके थे, जिसके बाद इंग्लैंड के बोर्ड ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया और इयोन मोर्गन को टीम का नया कप्तान बनाया दिया। मोर्गन इंग्लैंड के लिए सफल कप्तान साबित हुए और उन्ही की कप्तानी में इंग्लैंड ने विश्व कप 2019 अपने नाम किया था। 

किम ह्यूज – ऑस्ट्रेलिया 

किम ह्यूज

एक दिग्गज क्रिकेटर जिसने ऑस्ट्रेलिया के लिए 70 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेले थे, किम ह्यूज। किम को जब कप्तानी मिली थी उसके कुछ ही समय बाद उनको इस पद से हटा दिया गया था। किम की कप्तानी के समय पे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने ज्यादातर अपनी सीरीज विदेशी जमीन पर खेली थी, जहां पर किम की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन काफी बेकार रहा था।

इस खराब प्रदर्शन को लेकर मीडिया ने इसे लोगो के बीच काफी उछाला, और हुआ यूं कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने बड़ी जल्दी ही किम से कप्तानी छीन ली। 

सचिन तेंदुलकर – भारत  

सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान कहलाए जाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर काफी सफल खिलाड़ी थे यह सब जानते है, लेकिन कप्तानी को लेके वह उतने सफल साबित नही हुए थे। 1997 में श्रीलंका के खिलाफ हुए सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था जिसके बाद सचिन को कप्तानी से हटा दिया था।

ALSO READ:6 6 2 6 6 6 के साथ श्रीलंकाई बल्लेबाज ने मचाया तहलका, टूटने से बचा युवराज सिंह के 6 छक्कों का रिकॉर्ड, देखें वीडियो

सचिन ने इस बात पर अपनी नाराज़गी भी जताई थी। ऐसा उन्होंने अपने ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि वह इस बात से काफी निराश थे की सीरीज खत्म होने के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया। सचिन तेंदुलकर के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन को टीम का नया कप्तान घोषित किया गया था। 

Virat Kohli – भारत

Virat Kohli/ विराट कोहली

5 साल से तीनों प्रारूप में भारतीय क्रिकेट की कप्तानी सम्हाल रहे Virat Kohli को कुछ दिनों पहले अचानक वनडे कप्तानी से हटा दिया गया। तीनों ही प्रारूप में भारतीय टीम ने Virat Kohli को कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन नही किया पर एक बार भी टीम आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नही कर सकी।

ALSO READ: भारतीय टीम के इन 5 क्रिकेटर्स ने लिया था सेलेक्टर्स से पंगा, करियर शुरू होते ही हो गया खत्म

टी20 वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने इस प्रारूप से कप्तानी छोड़ने का फैसला खुद ही किया था। इसी महीने Virat Kohli से एकदिवसीय प्रारूप की कप्तानी भी छीन ली गई थी। बीसीसीआई का कहना है लिमिटेड ओवर के दो प्रारूप के लिए दो कप्तान कहीं से उचित नहीं है इसलिए Virat Kohli से कप्तानी छीन ली गई। रोहित शर्मा अब व्हाइट बॉल क्रिकेट के नए कप्तान हैं।