Placeholder canvas

“जब तक वो टीम में है मैं फेयरप्ले अवार्ड कभी नहीं जीत पाऊंगा” अंबाती रायडू के संन्यास लेते ही ऐसा क्यों बोले महेंद्र सिंह धोनी

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 को आखिरकार इस लीग का विजेता आखिरकार मिल ही गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 3 दिन चले इस मुकाबले में सीएसके और गुजरात के बीच में फाइनल मुकाबला हुआ, जिसे चेन्नई की टीम ने 5 विकेट से जीत कर अपने नाम किया।

वहीं चेन्नई के लिए जडेजा ने सिर्फ 6 गेंदों पर 15 रनों की पारी खेली 1 ओवर में 13 रन बनाकर टीम को जीत का ताज पहनाया। सीएसके की जीत के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ा बयान दिया, जिस पर उन्होंने अपने रिटायरमेंट पर भी खुलकर बात की।

रिटायरमेंट पर बोले महेंद्र सिंह धोनी

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने रिटायरमेंट पर बड़ा बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि,

“उत्तर खोज रहे हैं? परिस्थितिवश अगर आप देखें तो यह मेरे संन्यास की घोषणा करने का सबसे अच्छा समय है। लेकिन इस साल मैं जहां भी रहा हूं, जितना प्यार और स्नेह दिखाया है, मेरे लिए “बहुत-बहुत धन्यवाद” कहना आसान होगा। लेकिन मेरे लिए सबसे कठिन बात है कि अगले 9 महीनों तक कड़ी मेहनत करें और फिर आएं।

वापस जाएं और आईपीएल का कम से कम एक और सीजन खेलें। काफी कुछ शरीर पर निर्भर करता है, मेरे पास फैसला करने के लिए 6-7 महीने हैं। यह मेरी तरफ से फैंस को तोहफे की तरह होगा। “

फैंस के प्यार को देख भावुक हुए धोनी

महेंद्र सिंह धोनी यहीं नहीं रुके उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाया और कहा कि,

“यह मेरे लिए आसान नहीं है लेकिन यह तोहफा है। जिस तरह से उन्होंने अपना प्यार और स्नेह दिखाया है, मुझे लगता है कि मुझे उनके लिए कुछ करना चाहिए। आप केवल इसलिए भावुक हो जाते हैं क्योंकि यह मेरे करियर का आखिरी हिस्सा है, यह यहां से शुरू हुआ और जब मैं नीचे गया तो पहला गेम हर कोई मेरा नाम जप रहा था।

मेरी आँखों में पानी भर आया और मैं कुछ देर डगआउट में वहीं खड़ा रहा। मुझे एहसास हुआ कि मैं इसका लुत्फ उठाना चाहता हूं। चेन्नई में भी ऐसा ही था, वहां पर यह मेरा आखिरी मैच था लेकिन वापसी करना और मैं जो भी कर सकता हूं खेलना अच्छा होगा। मैं जो हूं उसके लिए वे मुझसे प्यार करते हैं।

मैं जिस तरह का क्रिकेट खेलता हूं, मुझे लगता है कि स्टेडियम में हर कोई सोचता है कि वे उस तरह से खेल सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ भी रूढ़िवादी नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि वे किसी और से ज्यादा मुझसे जुड़ सकते हैं।”

हर ट्रॉफी अपने आप में खास होती है

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल की ट्रॉफी को एक बार फिर से अपने नाम करते हुए बयान दिया कि,

“मैं खुद को बदलना नहीं चाहता, मैं कभी भी खुद को इस तरह पेश नहीं करना चाहता था, जो मैं नहीं हूं। मैं इसे सरल रखता हूं। हर ट्रॉफी खास होती है, लेकिन आईपीएल की खास बात यह है कि हर क्रंच गेम के लिए आपको तैयार रहने की जरूरत है। यह हमने किया है, आज कुछ खामियां थीं,

गेंदबाजी विभाग ने काम नहीं किया, लेकिन यह बल्लेबाजी विभाग था जिसने आज उन पर से दबाव हटा लिया। मैं निराश हो जाता हूं, यह मानवीय है लेकिन मैं उनके जूतों में कदम रखने की कोशिश करता हूं, हर व्यक्ति दबाव से अलग तरीके से निपटता है।”

जब तक रायडू टीम में है मैं फेयरप्ले अवार्ड कभी नहीं जीत पाऊंगा: धोनी

आईपीएल ट्रॉफी को जीतने के बाद खुशी से गदगद हुए महेंद्र सिंह धोनी ने खुद इस बात को स्वीकार किया और कहा कि,

“अजिंक्य और कुछ अन्य अनुभवी हैं, इसलिए आप उनके बारे में ज्यादा चिंता न करें। अगर कोई भ्रमित है, तो हमेशा पूछ सकता है। रायडू की खास बात यह है कि जब वह मैदान पर होते हैं तो हमेशा अपना 100% देते हैं। लेकिन टीम में उनके होने से मैं फेयरप्ले अवार्ड कभी नहीं जीत पाऊंगा।

वह हमेशा योगदान देना चाहता है और वह एक शानदार क्रिकेटर रहा है। मैं भारत ए के दौरे के बाद से लंबे समय से उनके साथ खेल रहा हूं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो स्पिन और तेज गति दोनों को समान रूप से खेल सकते हैं।

यह वास्तव में कुछ खास है। मुझे लगा कि वह वास्तव में कुछ खास करेगा, मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। यह गेम वह होगा जिसे वह याद रखेगा, वह भी मेरी तरह है – वह नहीं जो अक्सर फोन का इस्तेमाल करता है। महत्वपूर्ण यह है कि उनका करियर शानदार रहा है और मुझे उम्मीद है कि वह अपने जीवन के अगले चरण का लुत्फ उठाएंगे।”

ALSO READ: IPL 2023: पहले जडेजा को उठाया, रायडू को सौंपी ट्रॉफी फिर बेटी जीवा के हाथों में दे दी अपनी कमाई, धोनी का ये अंदाज बना रहा फैंस को दीवाना