Placeholder canvas

कभी कहा जाता था भारत का अगला विराट कोहली, अब रोहित और द्रविड़ की अनदेखी के बाद दूसरे देश से खेलते नजर आएगा ये भारतीय खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले उन्मुक्त चंद ने दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला। कड़ी मेहनत के बावजूद वह टीम इंडिया तक नहीं पहुंच पाए हैं। हालांकि उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, लेकिन टीम इंडिया का चयन नहीं हो सका है, जिसकी वजह से वह इंडिया को छोड़कर अमेरिका चले गए और वहां 28 साल की उम्र में उन्होंने दूसरे देश में अपना करियर बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट को छोड़ दिया। कुछ ऐसे ही प्लेयर हैं जो अब उन्मुक्त चंद की राह पर चल पड़े हैं।

मनीष पांडे का भी खत्म है भारत के लिए करियर

मनीष पांडे को लगातार टीम इंडिया से नजरअंदाज किया जा रहा है, एक समय था जब मनीष पांडे जब तक बल्लेबाजी करते थे, भारतीय टीम के जीत की गारंटी होती थी, एक बार तो उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया में हारा हुआ मैच भी जिताया था।

मनीष पांडे उत्तराखंड के रहने वाले हैं और जब उनका चयन इंडियन टीम में नहीं हुआ तो उन्होंने इंडियन टीम को अलविदा कह दिया और दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलने लगे।

साल 2015 में उन्होंने इंडियन टीम में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने इंडिया के लिए 68 इंटरनेशनल मैच (29 वनडे और 39 टी20 मैच) खेले, लेकिन वह अपनी जगह नहीं बना सके। उनका करियर खत्म हो गया, जिसके बाद वह सिर्फ घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में ही नजर आते हैं।

विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज माने जाते थे मनीष पांडे

बता दें कि मनीष पांडे को करियर की शुरुआत में विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज माना जाता था। जैसे उन्होंने टीम इंडिया में एंट्री की थी वैसे लग रहा था कि वह बहुत लंबा खेलेंगे। ऐसा लग रहा था कि वह 10 से 15 साल तक के लिए खेल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

2016 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में मनीष पांडे ने 81 गेंद में 104 रन बनाया और इंडिया को शानदार जीत दिलाई, तब कहा जाने लगा कि यह भारत का दूसरा विराट कोहली है।

 इस वजह से टीम इंडिया से हुए बाहर

मनीष पांडे टीम इंडिया से बाहर हुए क्योंकि उनका प्रदर्शन कुछ ठीक नहीं था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 29 वनडे और 39 T20 इंटरनेशनल मैच खेला था, वहीं 29 वनडे में 556 रन और 39 T20 इंटरनेशनल में 707 बनाएं।

अब मनीष पांडे के पास भी उन्मुक्त चंद की तरह भारत छोड़ किसी और देश से खेलने का मौका है, अगर मनीष पांडे चाहें तो भारत से नाता तोड़ विदेश का रुख कर सकते हैं, हालांकि अगर वो ऐसा करते हैं, तो उनके लिए आईपीएल खेलना भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन दूसरी ओर देखा जाए तो भारत के साथ अब आईपीएल करियर भी उनका खत्म हो चूका है। पिछले साल लखनऊ सुपर जायंटस के लिए उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था, जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

वहीं आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें अपने खेमे में शामिल किया था, लेकिन कुछ मैचों में उन्हें मौका देकर फिर प्लेइंग 11 से बाहर कर दिया गया था।

ALSO READ: भारतीय टीम में डेब्यू को तैयार है ये भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज, महेंद्र सिंह धोनी की तरह छक्के मारने में है माहिर