Placeholder canvas

“रवि शास्त्री और विराट कोहली के ख़ास नहीं थे कुलदीप यादव इसलिए नहीं मिला मौका”

भारतीय टीम में स्पिनर की बात की जाए और उसमें भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव का नाम शामिल न हो ऐसा नही किया जा सकता है। उनकी गेंदबाजी में विश्व के बेहतरीन से बेहतरीन बल्लेबाज भी धैर्य के साथ खेलते नजर आए हैं। लेकिन पिछले लंबे समय से वो भारतीय टीम से बाहर चल रहे है। यूजी चहल और कुलदीप की जोड़ी साथ में कमाल करती नजर आई है। लेकिन न्यूजीलैंड की सीरीज में चहल को स्थान मिला था, लेकिन चाइना मैन को स्थान नही दिया गया था उनके फिट न होने पर सवाल थे। लेकिन अब उनके कोच में टीम में जगह न उठने पर सवाल उठाए हैं।

पूर्व कप्तान और पूर्व कोच के खास नही थे, इसलिए नही मिला मौका

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव के कोच कपिल देव पांडे ने कहा है कि कुलदीप यादव भारतीय टीम के पूर्व कोच और पूर्व कप्तान के खास खिलाड़ियों की गिनती में नही आते थे। जिसके कारण उन्हें लगातार मौके नही मिले थे। सिडनी में हुए मैच में पांच विकेट अपने नाम करने के बाद भी कुलदीप यादव टीम में जगह के लिए संघर्ष कर रहें हैं। 2019 में खेली सीरीज के दौरान पूर्व कोच रवि शास्त्री ने उन्हे विदेशी जमीन पर सबसे अच्छा बॉलर बताया था।

क्या कहा कुलदीप यादव के कोच ने?

कुलदीप यादव

कुलदीप के बचपन के कोच कपिल देव पांडे ने कहा रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अच्छे स्पिनर हैं लेकिन जब कुलदीप यादव अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे। तब भी उन्हें मौका नही दिया गया। कुलदीप की चोट से पहले ही वो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व कोच के पसंदीदा खिलाड़ी नही थे, जिसके कारण उन्हें दरकिनार किया गया था। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोगों ने कहा कि उनका फॉर्म सही नही थी। लेकिन मुझे बताओ उसे कितने मौके मिले? लेकिन आप 6 मैचों में 6 विकेट लेने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। ऐसा माना जा सकता है कि वो कोच और कप्तान के पसंदीदा खिलाड़ी नही थे, इसलिए उन्हें मौका नही मिला.

कोच ने कुलदीप यादव को किया सपोर्ट

कुलदीप

आईपीएल में चोट के कारण बाहर हुए कुलदीप यादव की सर्जरी के बाद वो नियमित अभ्यास पर लौट आए है। पूरी तरह फिट होने के बावजूद उन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज में मौका नहीं मिला हैं जिसके बाद कैच कपिल देव पांडे ने उन्हे भविष्य पर ध्यान केंद्रित और अतीत को भूलने को कहा है। इसी के साथ नए कप्तान और नए कोच उन्हे टीम में एक स्थान जरूर देंगे।

ALSO READ: अश्विन के बाद अब इस खिलाड़ी को रोहित शर्मा से है उम्मीद, विराट कोहली ने लम्बे समय से टीम से कर रखा था बाहर

पिछले सालों में गिरा ग्राफ

कुलदीप यादव

भारतीय स्पिनर चाइना मैन का ग्राफ पिछले कुछ सालो अर्श से फर्श पर आता दिखाई दिया है। अक्टूबर 2019 के बाद कुलदीप को कोई मौका नहीं मिला है। कानपुर के कुलदीप के स्थान पर बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में जगह मिली है।

ALSO READ: रोहित शर्मा और विराट कोहली के झगड़े के बीच BCCI का आ गया नया फरमान, ODI सीरीज का हिस्सा होंगे विराट कोहली