HARDIK PANDYA AND JASPRIT BUMRAH

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार के बाद भारत-वेस्टइंडीज दौरे पर थी. वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को दो मैचों की टेस्ट सीरीज, 3 मैचों की वनडे सीरीज और 5 मैचों की T20 सीरीज खेलती थी. टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से विजयी रहा. वनडे सीरीज को भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम किया. लेकिन T20 सीरीज में भारत 3-2 से हार गया.

टीम की कमान हार्दिक पंड्या संभाल रहे थे और हार के बाद हार्दिक पंड्या खूब ट्रोल भी हुए. इसके बाद वर्तमान में भारत बुमराह की अगुवाई में आयरलैंड के दौरे पर है जहां भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज खेली जा रही है. अब तक खेले गए एक मैच में भारत ने जीत दर्ज कर लिया है.

जसप्रीत बुमराह लेंगे हार्दिक पंड्या की जगह

साल 2022 के T20 विश्व कप में जब भारतीय टीम सेमी फाइनल में इंग्लैंड के हाथों हारी थी तब बीसीसीआई ने एक कड़ा फैसला लिया था. बीसीसीआई ने टीम के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को T20 फॉर्मेट से बाहर कर दिया था.

टीम की कमान हार्दिक पांड्या को मिली थी. लेकिन अब हार्दिक पांड्या अति आत्मविश्वास में आकर लगातार मैचों को खो रहे हैं जिसकी वजह से बताया जा रहा है कि उनको कप्तानी से हटाया जा सकता है. अगर बुमराह आयरलैंड के खिलाफ व्हाइट वाॅस कर देते हैं तो उनको एक कप्तान के तौर पर प्राथमिकता दी जा सकती है.

यह खिलाड़ी दिलाएगा बुमराह को जीत

आयरलैंड दौरे पर कप्तान हार्दिक पांड्या और उपकप्तान सूर्यकुमार यादव को रेस्ट दिया गया है. ऐसे में बुमराह के पास वह कौन सा खिलाड़ी है जो हार्दिक को रिप्लेस कर सकता है? इसका जवाब है कि बुमराह के पास शिवम दुबे हैं. शिवम दुबे ने पिछले आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था.

उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 16 मैचों में 159.92 की स्ट्राइक रेट से 411 रन बनाए थे. छक्के लगाने में शिवम दूबे हार्दिक पंड्या से भी कई कदम आगे हैं. शिवम दूबे तेज गेंदबाजी भी करते है. शिवम दूबे के पास वह सारे गुण है जिससे वह हार्दिक पंड्या को रिप्लेस कर सके.

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 के बाद टी20 से संन्यास ले लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली? रविचंद्रन अश्विन ने दिया ये जवाब

Published on August 20, 2023 12:09 pm