Placeholder canvas

क्या धवन के साथ हो रही है नाइंसाफी? आईपीएल में हिट, फिटनेस में फिट, फिर क्यों किया जा रहा है नजरंदाज? जानिए

इस वर्ष भारत को कई बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं. पहले 30 अगस्त से पाकिस्तान और श्रीलंका में एशिया कप खेला जाएगा. वहीं 5 अक्टूबर से भारत में एकदिवसीय विश्व कप भी खेला जाएगा. जब भारत में विश्व कप हो रहा होगा तो पड़ोसी मुल्क चीन एशियन गेम्स भी खेला जा रहा होगा.

यानी इन आने वाले दो महीने भारत को तीन बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इन तीनों टूर्नामेंट में मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को मौका नहीं दिया गया है.

फिटनेस और फाॅर्म है बेहतर

37 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की फिटनेस शानदार है वह जिम में अच्छा खासा समय बिताते हैं. जिससे वह काफी फुर्तीले नजर आते हैं, उनकी फील्डिंग स्टाइल भी युवा फील्डरों के जैसे है और वह बल्लेबाजी भी बहुत अच्छा कर रहे हैं. आईपीएल के दौरान उन्होंने पंजाब किंग की तरफ से सबसे अधिक रन बनाए थे.

आईपीएल में शिखर धवन ने 11 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 373 रन स्कोर किया था. फिर भारतीय सेलेक्ट का यह फैसला समझ से परे लग रहा है कि आखिर तीनों टूर्नामेंट में शिखर धवन को मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है?

फिर रोहित को मौका क्यों?

अगर चयनकर्ताओं का कहना है कि सिर्फ फॉर्म ही प्लेयर के टीम में होना डिसाइड करता है, तो यह सवाल उठता है कि फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को मौका क्यों दिया जा रहा है?

रोहित शर्मा लंबे समय से फ्लॉप चल रहे हैं, लेकिन फिर भी उनको लगातार मौका दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ शिखर धवन के बल्ले से रन भी निकल रहे हैं, लेकिन उनको टीम में मौका नहीं मिल रहा है.

ऐसा है शिखर धवन का करियर

गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने भारत के लिए अब तक 167 वनडे मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 44 की शानदार औसत से 6793 रन बनाया है.

इस दौरान उनके बल्ले से 17 शानदार शतक और 39 अर्धशतक भी निकले हैं, वहीं अगर टेस्ट फॉर्मेट की बात करें तो शिखर धवन ने 34 टेस्ट खेला है जिसमें उन्होंने 40 की औसत से 2315 रन बनाए हैं.

ALSO READ: आयरलैंड दौरे पर Jasprit Bumrah की कप्तानी में चमकेगी इन 3 खिलाड़ियों की किस्मत, शानदार फॉर्म के बावजूद बाहर बैठेंगे ये धुरंधर