asia cup 2023

1984 से ही एशिया कप (Asia Cup) की शुरुआत हो गई थी, जो शुरू से ही बेहद दिलचस्प रहा है. शुरुआती टूर्नामेंट में इसमें केवल भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने भाग लिया था पर धीरे-धीरे बाकी की टीमों ने भी इसके प्रति दिलचस्पी दिखाई. दरअसल शुरुआती दौर के बाद लगभग 2014 तक एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला गया था.

साल 2016 में पहली बार एशिया कप (Asia Cup) का आयोजन टी-20 फॉर्मेट में हुआ और साल 2022 तक ऐसा ही चला, जहां एक बार फिर से यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. अभी तक कुल 13 बार वनडे एशिया कप का आयोजन हुआ है, जिसमें पांच ऐसी टीमें हैं, जो सबसे ज्यादा मुकाबला जीतने में सफल हुई हैं.

भारत से आगे है श्रीलंका

वनडे फॉर्मेट में एशिया कप (AsiaCup) के सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. इस टीम ने कुल 50 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 34 में जीत हासिल की है. वहीं 16 मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

भारत इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है, जिसने कुल 49 मुकाबले वनडे एशिया कप (AsiaCup) में खेलते हुए 21 में जीत हासिल की है. वहीं 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा.

ऐसी है पाकिस्तान और बांग्लादेश की हालत

1984 से 2018 तक पाकिस्तान की टीम ने 12 बार वनडे एशिया कप में हिस्सा लिया है, जिस दौरान 45 मैच खेलते हुए 26 मैच में इस टीम ने जीत हासिल की है और 18 मुकाबला गवांना पड़ा है.

वहीं बांग्लादेश की अगर बात करें तो इस टीम को अभी तक एक बार भी चैंपियन बनना नसीब नहीं हो पाया है. हालांकि यह टीम दो बार फाइनल तक जरूर पहुंची है. बांग्लादेश ने वनडे एशिया कप में कुल 43 मैच खेलते हुए 7 में जीत हासिल की है.

वहीं 36 में हर का सामना करना पड़ा. वहीं अफगानिस्तान ने इस फॉर्मेट में केवल 9 मैच खेले हैं जिसमें से 3 में जीत और 5 में हार मिली.

ALSO READ: “मुश्किल वक्त में विकेट निकालना जानते हैं वो” Aakash Chopra ने कहा हर हाल में इस खिलाड़ी को मिलना चाहिए विश्व कप टीम में मौका

Published on August 13, 2023 1:16 pm