IPL 2024 PLAYOFF

IPL 2024, Point Table: आईपीएल के प्लेऑफ में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) आसानी से अपनी जगह बनाती दिख रही है, जबकि बाकी 3 स्थानों के लिए प्लेऑफ (IPL 2024 Playoff) की जंग रोमांचक होने के आसार दिखने लगे हैं. अभी यह टूर्नामेंट अपने पहले हाफ की ओर है राजस्थान रॉयल्स की टीम ने यहां अपनी स्थिति बहुत ही मजबूत कर ली है.

7 मैच खेलकर उसके अंकों की संख्या 12 हो गई है, जबकि प्लेऑफ के लिए 16 अंक पाने वाली टीम आराम से इस राउंड में अपनी जगह पक्की कर लेती है. यानी राजस्थान रॉयल्स की टीम इस आरामदायक आंकड़े से अब सिर्फ दो जीत दूर है, जबकि उसके 7 मैच अभी बाकी हैं.

IPL 2024 से इस टीम का बाहर होना तय, पॉइंट टेबल में है बुरा हाल

मंगलवार तक दो ही टीमें हैं, जिन्होंने अपने-अपने 14 लीग मैचों के सफर में से 7-7 मैच खेल लिए हैं. राजस्थान ने 7 में 6 में जीत दर्ज की है, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने सिर्फ 1 में ही जीत दर्ज की है, जबकि वह 6 मैच हार गई है. अगर राजस्थान का प्लेऑफ में जाना करीब-करीब तय है तो वहीं बेंगलुरु का प्लेऑफ से बाहर होना भी करीब करीब तय है.

मंगलवार को राजस्थान ने कोलकाता को हराकर सीजन की अपनी छठी जीत दर्ज की. इस मैच में प्वॉइंट टेबल की टॉप 2 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ी थीं. राजस्थान की इस जीत प्वॉइंट्स टेबल में तो रैंकिंग का कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन अंकों के लिहाज से राजस्थान ने अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है.

अगर इस मैच में कोलकाता की टीम बड़े अंतर से जीत दर्ज करती तो वह 10 अंकों के साथ पहले स्थान पर आ सकती थी लेकिन कोलकाता की टीम जीत की दहलीज पर पहुंचते-पहुंचते 2 विकेट से यह मैच हार गई.

ये हैं IPL 2024 की टॉप 4 टीमें

IPL 2024 प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स 12 प्वाइंट्स के साथ अव्वल नंबर पर है. इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स 8 प्वाइंट्स के साथ दूसरे, चेन्नई सुपर सुपर किंग्स 8 प्वाइंट्स के साथ तीसरे और सनराइजर्स हैदराबाद 8 प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर है.

चेन्नई  के पास +0.726 का और हैदराबाद के पास +0.502 का नेट रनरेट मौजूद है. चेन्नई और हैदराबाद ने 6 मैच खेल लिए हैं, जिसमें दोनों को 4-4 जीत हासिल हुई हैं.

इन 6 टीमों का है IPL 2024 में बुरा हाल

आगे बढ़ते हुए बाकि टीमों पर नज़र डालें तो लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस 6-6 प्वाइंट्स के साथ क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर हैं. लखनऊ के पास +0.038 का और गुजरात के पास -0.637 का नेट रनेरट मौजूद है. दोनों ही टीमों ने 6-6 मुकाबले खेल लिए हैं, जिसमें 3-3 में जीत दर्ज की है.

इसके बाद पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स 4-4 प्वाइंट्स के साथ क्रमश: सातवें, आठवें और नौवें नंबर पर हैं. तीनों ही टीमों ने 6-6 मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्होंने 2-2 में जीत दर्ज की है.

फिर अंत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 2 प्वाइंट्स के साथ टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें पायदान पर नज़र आती है. बेंगलुरु ने अब तक  7 मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ एक में ही जीत नसीब हुई है.

ALSO READ: भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने अपने संन्यास पर तोड़ी चुप्पी, बताया कब कहेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

Published on April 17, 2024 4:27 pm