Placeholder canvas

आईपीएल 2023 के अंत के साथ ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं ये 5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, 2008 से ही मचा रहे धमाल

आईपीएल के 16 वें सीजन का आगाज हो चूका है। पहला मुकाबला 31 मार्च को गत वर्ष की विजेता रही गुजरात और सीएसके के बीच में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। 59 दिन चलने वाली इस लीग के पहले हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके लिए ये सीजन अंतिम सीजन हो सकता है।

दरअसल यह सितारे अपनी बड़ी उम्र और फिटनेस की वजह से भी आईपीएल से दूरी बना सकते हैं, तो कौन है वह खिलाड़ी आइए जानते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में चार बार आईपीएल को जीत का ताज पहनाया है। उन्होंने अभी तक आईपीएल के लिए 234 मुकाबले खेलते हुए 4978 रन बनाए हैं, तो वहीं उनका स्ट्राइक रेट भी 135.20 का है यह सीजन माही के लिए आखिरी सीरियल साबित हो सकता है।

उन्होंने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था, तो वहीं धोनी कई बार कह चुके हैं कि वह चेपॉक की जनता के सामने ही फेयरवेल मैच खेलना चाहते हैं। इस बार हो मगर फॉर्मेट की वापसी में ऐसा संभव होता हुआ दिखाई दे रहा है।

दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2008 में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक ने अभी तक आईपीएल खेलते हुए 229 मुकाबले खेले हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज के नाम से खिलाड़ी ने अभी तक 4376 रन बनाए हैं।

बता दें कि मेगा ऑक्न मैच खिलाड़ी को रोयलेंस बेंगलुरु ने अपने साथ जोड़ा था आई पी एल 2022 में उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया था।

हालांकि इसके बाद मिनी ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन किया है कहा तो यह भी जा रहा है कि दिनेश कार्तिक के लिए ये उनका आखिरी सीजन हो सकता है।

ईशांत शर्मा

साल 2008 में आईपीएल की दुनिया में डेब्यू करने वाली ईशांत शर्मा ने कुल मिलाकर 93 मुकाबले खेले हैं, जहां उनके नाम पर आईपीएल मैं 72 विकेट भी दर्ज है। उनकी जगह आईपीएल में स्थिर नहीं रही है, वो अक्सर टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, हालांकि पिछले काफी समय से सोशल मीडिया से भी बाहर चल रहे हैं।

बता दें इस खिलाड़ी ने साल 2016 के बाद वाइड बॉल क्रिकेट नहीं खेला है उनकी फिटनेस अक्सर करियर के बीच में आती रहती है। हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें उनके बेस प्राइस 50 लाख देकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है।

पीयूष चावला

34 साल के लेग स्पिनर पीयूष चावला आईपीएल 2008 से जुड़े हुए हैं। उन्हें मिनी ऑक्शन में मुंबई की टीम ने 50 लाख देकर खरीदा था। बुमराह के बिना मैदान में उतरने वाली ये टीम पूरी तरीके से जोफ्रा आर्चर के भरोसे है।

मुंबई इंडियंस के पास पीयूष इकलौते अनुभवी गेंदबाज हैं बढ़ाते हैं। इस खिलाड़ी ने अभी तक 165 मुकाबले खेलते हुए 157 विकेट लिए हैं। अगर इस सीजन में पीयूष कमाल का दिखाई नहीं देता है तो शायद वह अगले सीजन में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

अमित मिश्रा

मिनी ऑक्शन में लखनऊ सुपर जायंटस ने आईपीएल में 381 लेने वाले अमित मिश्रा को उनके बेस्ट प्राइस देकर अपने खेमे के साथ जोड़ा है।

अमित अभी 40 साल के पूरे हो चुके हैं और यहां तक कि आई पी एल 2022 मैच खिलाड़ी को किसी ने भी नहीं खरीदा था। आईपीएल ल 2021 में उन्होंने छह विकेट लिए थे, तो वहीं आईपीएल 2020 में उन्होंने में 4 विकेट लेने का काम किया था।

अगर इस साल भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाते हैं, तो इस खिलाड़ी के लिए भी आईपीएल का यह सीजन उनका आखिरी सीजन साबित हो सकता है

Read More : “मै 4 साल बैठकर इंतजार नहीं कर सकता” आईपीएल से पहले इस भारतीय गेंदबाज ने भरी हुंकार, कहा हर हाल में खेलूंगा विश्व कप 2023