Placeholder canvas

IPL 2023 Trophy: आईपीएल ट्रॉफी में बहुत सारी हैं खूबियां, संस्कृत में लिखे इस श्लोक का मतलब जानकर खुशी से झूम उठेंगे

आईपीएल (IPL) 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है, जहां 16वें सीजन का चैंपियन जल्द ही मिल जाएगा. आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है, जो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इस वक्त देखा जाए तो डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात के पास अपनी ट्रॉफी का बचाव करने का मौका होगा.

वहीं अपनी कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई को पांचवीं बार ट्रॉफी जिताने की कोशिश में रहेंगे. इस साल की ट्रॉफी पर संस्कृत भाषा में 1 श्लोक लिखा है, इसका मतलब जानकर आप चौक जायेंगे.

ट्रॉफी पर संस्कृत में लिखा है ये श्लोक

आईपीएल (IPL) 2023 की चमचमाती ट्रॉफी को देखकर हर किसी की आंखें चौक जाएंगी, जिसमें इस साल कई बदलाव किए गए हैं. ट्रॉफी पर संस्कृत में ‘यत्र प्रतिभा अवसर प्रेपनोती’ लिखा है, जिसका मतलब है ‘जहां प्रतिभा को मिलता है मंच.’

आपको बता दें कि आईपीएल (IPL) की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, जिसके बाद से ही कई खिलाड़ियों को इसमें अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है और यहां कमाल का खेल दिखाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई खिलाड़ियों ने परचम लहराया है.

ट्रॉफी जीतते ही धोनी के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड

31 मार्च को आईपीएल (IPL) 2023 की शुरुआत हुई थी, जो इस वक्त अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. अगर चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में ट्रॉफी जीतती है, तो वह सबसे अधिक बार चैंपियन बनने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी.

अभी तक मुंबई ने 5 बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है, जहां इस खिताब को जीतने के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के नाम भी आईपीएल (IPL) में पांच ट्रॉफी हो जाएगी. इसके अलावा धोनी का यह बतौर खिलाड़ी 250वां मैच होगा और वह 11 आईपीएल (IPL) फाइनल खेलने वाले एकलौते खिलाड़ी होंगे.

ALSO READ:बारिश ने किकिरा किया आईपीएल 2023 फाइनल का रोमांच, अब मात्र इतने ओवर का हो सकेगा मैच, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट