Collage Maker 22 Oct 2023 10 25 PM 2021 compressed - 1

धर्मशाला का खूबसूरत मैदान. मेजबान भारत के सामने टेबल टाॅपर न्यूजीलैंड. मैच शुरू हुआ रोहित ने टाॅस जीता और पहले गेंदबाजी चुन डाली. कारण था ओस जो शाम को अधिक मात्रा में गिरती है. पहले खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने डेरिल मिशेल के शतक और रचिन रवींद्र के अर्धशतक की मदद से 273 रन का स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 4 विकेट शेष रहते प्राप्त कर लिया. कोहली ने इस मैच शानदार पारी खेली

डेरिल मिशेल का शतक, न्यूजीलैंड ने बनाए 273 रन

टाॅस हारकर खेलने उतरी न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों के सामने बुमराह और सिराज ने बेहतरीन चुनौती पेश की. सलामी बल्लेबाज डेवोन काॅनवे बिना खाता खोले मोहम्मद सिराज के के शिकार बन गए. इसके तुरंत बाद विल यंग भी 17 रन बनाकर पहला मैच खेल रहे मोहम्मद शामी के हाथों बोल्ड हो गए. 19 रन पर 2 विकेट खोने के बाद डेरिल मिशेल और भारतीय मूल के रचिन रवींद्र के बीच 159 रनों की साझेदारी हुई. रचिन 75 रन बनाकर शामी के शिकार बने लेकिन डेरिल ने विस्फोटक शतक जड़ डाला.

उन्होंने 127 गेंदो में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 130 रन बनाया. इन दोनों के अलावा जो न्यूजीलैंड के तरफ से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था सिर्फ 23 रन का था जो ग्लेन फिलिप्स ने बनाया था. कुल मिलाकर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में अपने सारे विकेट खोकर 273 रन बनाया.

मोहम्मद शामी ने खोला पंजा

इस मैच में पहली बार शार्दुल ठाकुर के जगह मोहम्मद शामी को मौका मिला. मोहम्मद शामी ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए पांच विकेट चटकाए. शामी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट लिए. वही कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिए. वही बुमराह और सिराज ने एक-एक विकेट हासिल किए.

कोहली का विराट रूप, भारत ने 4 विकेट से जीता

274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेजतर्रार शुरुआत की. पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने 11 ओवर में 71 रनों की साझेदारी निभाई. रोहित 46 तो शुभमन 26 रन बनाकर लाॅकी फर्ग्यूसन के शिकार बन गए. मीडिल ओवर में श्रेयस अय्यर ने 33 और केएल राहुल ने 27 रन बनाए. एक तरफ से विराट कोहली जमे रहे और छोटी-छोटी साझेदारी बनाते रहे. विराट कोहली ने बेहतरीन 95 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने 35 रन बनाकर विराट कोहली का साथ दिया. इस तरह से भारत ने इतिहास रहते हुए विश्व कप में लगातार पांच मैच जीता.

ALSO READ:IND vs NZ: ‘बहुत तकलीफ होती है जब आप योग्य हो और लोग….’, पहले मैच में कीवियों के लिए काल बने मोहम्मद शमी, मिम्स की हुई बरसात